scriptबीआरटीएस स्टॉप पर भी किया जाएगा सौर ऊर्जा का उत्पादन | Production of solar energy will be done at BRTS stop | Patrika News

बीआरटीएस स्टॉप पर भी किया जाएगा सौर ऊर्जा का उत्पादन

locationसूरतPublished: Jul 25, 2017 10:15:00 pm

अपनी सम्पत्त्तियों पर सौर ऊर्जा उत्पादन की संभावना तलाशने के तहत मनपा की नजरें बीआरटीएस बस

surat

surat

सूरत।अपनी सम्पत्त्तियों पर सौर ऊर्जा उत्पादन की संभावना तलाशने के तहत मनपा की नजरें बीआरटीएस बस स्टॉप पर भी हैं। मनपा प्रशासन यहां उत्पादित ऊर्जा की यहीं खपत कर बीआरटीएस बस स्टॉप पर बिजली की जीरो बिलिंग करना चाहता है।

सूरत में आकाशीय ऊर्जा के दोहन की असीम संभावना है। मनपा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में देश में आगे है। यहां स्थानीय निकाय ने इस क्षेत्र में जिस तरह काम किया है, उसे देशभर में सराहना मिली है। मनपा अपनी सम्पत्तियों पर अधिकतम ऊर्जा उत्पादन की दिशा में काम कर रही है। पिछले दिनों मनपा ने बीआरटीएस बसों के स्टॉप को चिन्हित कर यहां रूफ टॉप लगाने की संभावनाओं की तलाश शुरू की थी। इस दिशा में अब तक सकारात्मक संकेत मिले हैं। मनपा प्रशासन इससे उत्साहित है। बीआरटीएस के 155 बस स्टॉप हैं, जहां यह प्रयोग होगा। एक स्टॉप पर एक से दो मेगावाट बिजली उत्पादित हो सकेगी।

नेट मीटरिंग सिस्टम से होगा काम

मनपा की योजना है कि बीआरटीएस बस स्टॉप की बिलिंग जीरो की जाए। यहां लाइट, पंखे, एलईडी स्क्रीन समेत अन्य यंत्र लगे हुए हैं। अभी हर महीने हजारों रुपए का बिल आता हैं। मनपा यहां ऊर्जा उत्पादित कर नेट मीटरिंग सिस्टम से इसका इस्तेमाल करेगी। इससे उत्पादित ऊर्जा की खपत इसी जगह हो जाएगी। मनपा ने नगर प्राथमिक स्कूलों की छतों पर भी सौर पैनल लगाए हंै। वहां 650 से 750 किलोवाट ऊर्जा उत्पादित की जा रही है। इसके अलावा मुगलीसरा मनपा मुख्यालय की छत, स्मीमेर मेडिकल कॉलेज की छत समेत अन्य साइट्स पर सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो