Patrika Hindi News

तिरंगे में लिपटकर लाल घर आया...

Updated: IST surat
वीएनएसजीयू के कन्वेंशन हॉल में रविवार रात हंसी के फव्वार छूटते रहे। देशभक्ति के जज्बे पर लोग भावुक होते

सूरत।वीएनएसजीयू के कन्वेंशन हॉल में रविवार रात हंसी के फव्वार छूटते रहे। देशभक्ति के जज्बे पर लोग भावुक होते रहे तो समाज के विभिन्न पहलुओं पर तीखे तीर भी छूटे। अवसर था वीएनएसजीयू के कुलपति डॉ. दक्षेश ठाकर की सेवानिवृति के उपलक्ष में आयोजित प्रेम का पंचामृत कार्यक्रम का, जिसमें कवियों ने प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम का आयोजन शहर के एक दर्जन से अधिक सामाजिक संस्थाओं की ओर से किया गया था। फादर्स डे पर रविवार को एक ऐसे कवि की प्रस्तुति ने माहौल को देशभक्ति के ओज से भर दिया, जिसने अब तक मां पर एक हजार कविताएं लिखी हैं।

फरीदाबाद के गीत-गजल गायक दिनेश रघुवंशी की प्रस्तुतियों ने समां बांधा। मां को समर्पित कविताओं की वजह से उनकी देशभर में ख्याति है। यहां उन्होंने देशभक्ति की कविता 'तिरंगे में लिपट कर लाल घर आया सलामी दो... मिटा मातृभूमि पर वीर घर आया सलामी दो, वह अपने पूर्ण सारे फर्ज कर आया सलामी दो...Ó की प्रस्तुति से माहौल देशभक्तिमय हो गया। हो उठा। सीमा पर शहीद होने वाले जवानों पर उनकी कविता 'कोई कीमत नहीं होती क्या प्राणों की जवानों के, बड़े लोगों की औलादे तो कैंडल मार्च करती है, जो अपने प्राण देते हैं, वह बेटे हैं किसानों के...Ó और देश में किसानों की बदहाली पर 'किसानों की तबाही पर मुनाफाखोर पनपे हैं, जमाखोरी जो करते हैं वह चारों ओर पनपे हैं, हुए आजाद हम जब से हमारे देश में तब से, सियासी लोग पनपे हैं या सिर्फ चोर पनपे हैंÓ को लोगों ने जमकर सराहा।

हास्य-व्यंग्य के कवि डॉ. सुरेन्द्र दूबे ने समाज की विसंगतियों पर करारा व्यंग्य किया। हर चीज में समय की कमी बताने वालों को अपनी कविताओं के जरिए लपेटे में लिया। उनकी कविता 'टाइम नहीं है...Ó पर भरपूर तालियां मिलीं। ग्रेट लाफ्टर विजेता प्रताप फौजदार ने चुटकुलों से लोगों को बांधा। उन्होंने नोटबंदी को भी अपने चुटकुले का हिस्सा बनाया। लखनऊ की कवियत्री सबिना अदीब ने शोहरत और अमीरी के नशे में आए सामाज के वर्ग को निशाने पर लिया। आयोजन में मुंबई के गीतकार चंदन राय ने प्रेम पर आधारित गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में डॉ. दक्षेश ठाकर को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उद्यमी अनिल पितलिया, संयुक्त पुलिस आयुक्त एस.जी. भाटी, गणपति भंसाली समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???