Patrika Hindi News

> > > > Two of the new life given to organ donation

अंगदान से दो को मिला नया जीवन

Updated: IST surat
ईएसआईसी अस्पताल में सोशल सिक्यूरिटी ऑफिसर की पत्नी को ब्रेन डेड घोषित किए जाने के बाद डोनेट लाइफ

सूरत।ईएसआईसी अस्पताल में सोशल सिक्यूरिटी ऑफिसर की पत्नी को ब्रेन डेड घोषित किए जाने के बाद डोनेट लाइफ के प्रयास से उसके परिजनों ने अंगदान का निर्णय किया, जिससे दो जनों को नई जिंदगी मिली है, जबकि आंखों के दान से दो जने दुनिया देख सकेंगे।

अडाजण में एलपी सवाणी जकात नाका के पास कैनाल रोड जहांगीराबाद माइलस्टोन अपार्टमेंट निवासी रीटा इन्द्रजीत कुमार (39) को 19 सितम्बर को सिरदर्द और उल्टी के बाद बेहोशी की हालत में महावीर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। न्यूरो फिजिशियन डॉ. अनिरुद्ध आप्टे ने सीटी स्कैन करवाया, जिसमें मल्टीपल ब्रेन हेमरेज की जानकारी मिली।

डॉ. आप्टे तथा न्यूरो सर्जन आशित देसाई ने 20 सितम्बर को रीटा को ब्रेन डेड घोषित कर दिया। अस्पताल के आरएमओ भवानी शाह ने डोनेट लाइफ के प्रमुख नीलेश मांडलेवाला को जानकारी दी। मांडलेवाला ने रीटा के परिजनों को अंगदान के बारे में समझाया। परिजनों से सहमति मिलने के बाद अहमदाबाद आईकेडीआरसी के ट्रांसप्लांट कोर्डिनेटर प्रिया शाह तथा डॉ. प्रांजल मोदी से सम्पर्क किया गया।

आईकेडीआरसी से डॉ. सुरेश कुमार की टीम ने सूरत में दो किडनी और लीवर का दान स्वीकार किया। आंखों का दान लोकदृष्टि चक्षुबैंक के डॉ. प्रफुल शिरोया ने स्वीकार किया। दान में मिली एक किडनी पंचमहाल जिले के हालोल गांव निवासी प्रिंसी किरण पटेल (10) और दूसरी राजकोट निवासी बावालाल काला चोवटिया (58) में ट्रांसप्लांट की गई। लीवर को रिसर्च के लिए रखा गया है।

इच्छा पूरी की रीटा मूल रूप से बिहार

के आरा जिले में बाबू बाजार क्षेत्र की निवासी थी। उसके पति इन्द्रजीत कर्मचारी राज्य बीमा योजना में सोशल सिक्यूरिटी ऑफिसर हैं। वह वर्ष 2013 से सूरत में हैं। इन्द्रजीत ने बताया कि उनकी पत्नी रीटा अखबारों में अंगदान के विषय में पढ़ती रहती थी। उसका कहना था कि मौत के बाद उसके अंग दान किए जाएं, जिससे ऑर्गन फेल मरीजों को नया जीवन मिले।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे