Patrika Hindi News

> > > > Ambikapur : CG Mountain Man ’Rahul’ will get ’Shaheed Bhagat Singh Bravery Award’ in Delhi

CG के माउंटेनमेन 'राहुल' को दिल्ली में मिलेगा 'शहीद भगत सिंह ब्रेवरी अवार्ड'

Updated: IST Mountainman Rahul Gupta
सबसे कम उम्र में अब तक विश्व की 12 पर्वतों पर लहरा चुके हैं भारत का तिरंगा, दिल्ली में 25 सितंबर को किया जाएगा सम्मानित

अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोही व अंबिकापुर निवासी राहुल गुप्ता को 'एक्सीलेंट परफारमेंस इन माउन्टेनिंग' में शहीद भगत सिंह ब्रेवरी अवार्ड-2016 से नवाजा जाएगा। माउंटेनमेन के नाम से विख्यात राहुल को बहादुरी का यह पुरस्कार नई दिल्ली में 25 सितंबर को एक भव्य समारोह में दिया जाएगा।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य के इस युवा पर्वतारोही को यह सम्मान उनके द्वारा पर्वतारोहण के क्षेत्र में किए गए बहुमूल्य योगदान के लिए दिया जा रहा है। 22 वर्षीय राहुल गुप्ता देश के इकलौते ऐसे पर्वतारोही हैं, जिन्होंने इस सम्मान के पूर्व देश व दुनिया के विख्यात पर्वतों की साहसिक चढ़ाई सफलतापूर्वक सम्पन्न की है।

उन्हें सम्मान के पूर्व वर्ष 2015 में 'दिल्ली गौरव अवार्ड' से भी नवाजा जा चुका है। माउंटेनमेन राहुल गुप्ता मात्र 3 वर्ष की अल्प अवधि में अपने निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप अब तक विश्व की 12 पर्वत श्रृंखलाओं पर सफलतापूर्वक चढ़कर उसकी चोटी भारतीय तिरंगा फहरा चुके हैं।

राहुल का कहना है कि अपने लक्ष्य के मुताबिक जुलाई 2017 तक सातों महाद्वीपों की सर्वोच्च चोटियों को मात्र 23 वर्ष की उम्र में ही लांघ लेंगे। यह लक्ष्य हासिल करते ही राहुल गुप्ता देश के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन जाएंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे