Patrika Hindi News

विद्युत जमवाल जैसी बॉडी चाहते हैं तो जरूर खाएंये चीज

Updated: IST Vidyut Jamwal
विद्युत जमवाल की बॉडी और स्टंट्स सबको आकर्षित करते हैं, आप भी पा सकते हैं ऐसी बॉडी

मार्शल आर्टिस्ट और एक्टर विद्युत जमवाल की बॉडी और उनके स्टंट्स का हर कोई दीवाना है। वैसे आपको उनकी ईटिंग हैबिट्स से बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है। विद्युत का फंडा है कि वो पेट के लिए खाते हैं ना कि आंखों के लिए। मतलब सिर्फ उतना जितनी शरीर को जरूरत है। वैसे तो उन्हें भेल पूरी और पानी पूरी खाना बहुत पसंद है, लेकिन वो गुलाब जामुन के भी दीवाने हैं। यहां पढ़ें गुलाब जामुन बनाने की आसान रेसिपी -

सामग्री -

मावा (खोया) - 250 ग्राम (1 1/4 कप)

पनीर - 100 ग्राम (1/2 कप)

मैदा (रिफाइन्ड फ्लोर ) - 20 - 30 ग्राम(2-3 टेबिल स्पून)

काजू - 1 टेबल स्पून ( एक काजू के 8 टुकड़ों के हिसाब से काट लीजिए )

किशमिश - टेबल स्पून

चीनी - 600 ग्राम (3 कप)

घी - गुलाब जामुन तलने के लिए

विधि -

- मावा, पनीर और मैदा को एक चौड़े और बड़े बर्तन में रखकर तब तक मलें जब तक कि वह नरम, चिकना गूथे हुए आटे जैसा न लगने लगे। गुलाब जामुन बनाने के लिए मावा तैयार है।

- गुलाब जामुन तलने से पहले चाशनी बना कर तैयार कर लीजिए। चाशनी बनाने का तरीका नीचे दिया गया है। चाशनी तैयार हो गई है।

- तैयार मावा से थोड़ा सा मावा ( करीब एक छोटी चम्मच ) अंगुलियों की सहायता से निकालिए, उसे हथेली पर रखकर चपटा करके 3-4 काजू के टुकड़े और एक किशमिश उसमें भरने के लिए उसके ऊपर रखें। मावा को चारों ओर से उठा कर काजू किशमिश को मावा के अन्दर बन्द कर दीजिए, अब दोनों हथेलियों के बीच रख कर गोल करिए, मावा का गोला अच्छी तरह बन जाने के बाद प्लेट में रख लीजिए। सारे गोले इसी तरह तैयार कर लीजिए।

- कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिए। गुलाब जामुन तलने से पहले टैस्ट कर सकते हैं (एक गुलाब जामुन को घी में डाल कर तलें यदि गुलाब जामुन घी में फट रहा है, तब गुलाब जामुन के मावा में थोड़ा मैदा और मिलाए)।

- 3-4 गोले, कढ़ाई में डालें और तलें ( गैस की फ्लेम धीमी रखें। गुलाब जामुन को तलते समय उस पर कलछी न लगाए बल्कि गरम गरम घी उसपर कलछी से डालें और ब्राउन होने के बाद हल्के से हिला हिला कर तलें, गुलाब जामुन के चारों तरफ ब्राउन होने तक तल लीजिए। तले गुलाब जामुन कढ़ाई से निकाल कर प्लेट में रखिए। थोड़ा ठंडा होने पर, 2 मिनिट बाद चाशनी में डुबा दीजिए। इसी तरह सारे मावा के गोल गोल गुलाब जामुन बनाकर, तल कर चाशनी में डाल कर डुबा दीजिए।

चाशनी बनाने का तरीका

- एक बर्तन में चीनी में, 300 ग्राम पानी (चीनी की मात्रा का आधा पानी) मिलाकर आग पर चाशनी बनने के लिए रखिए।

- चाशनी में जब उबाल आ जाए, चीनी पानी में घुल जाए उसके बाद 1-2 मिनिट तक और पकाए। चाशनी के घोल से लेकर 1-2 बूंद प्लेट में टपकाए। अंगूठे और अंगुली के बीच चिपका कर देख लीजिए, चाशनी उंगली और अंगूठे के बीच चिपकनी चाहिए, आधा तार की चाशनी यानि कि तार बहुत ही कम दूरी तक बने, चाशनी को ठंडा करके, छान लीजिए।

- तले हुए गुलाब जामुन को इस चाशनी में डाल दीजिए। 1-2 घंटे में गुलाब जामुन मीठा रस सोखकर मीठे और स्वादिष्ट हो जाएगें।

- गुलाब जामुन तैयार हैं। इन्हें गरम गरमा या ठंडे परोसिए और खाइए।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???