scriptआपको हैल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करेगा यह व्यंजन | Rabri Kheer recipe | Patrika News
मिठाई

आपको हैल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करेगा यह व्यंजन

वजन बढ़ाना आसान है, लेकिन हैल्दी तरीके से वजन बढ़ाना थोड़ा मुश्किल, ये व्यंजन करेगा आपकी मदद

Jan 05, 2017 / 02:37 pm

अमनप्रीत कौर

Rabri Kheer

Rabri Kheer

जहां कुछ लोग वजन कम करने में लगे हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हैल्दी रहते हुए थोड़ा वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन बढ़ाना आसान है, लेकिन हैल्दी तरीके से वजन बढ़ाना थोड़ा मुश्किल। इसमें समय लग सकता है। हालांकि यह रबड़ी खीर आपको इसमें मदद करेगी। दूध से बनी इस खीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्ब और फैट है, जिससे मसल बिल्डअप में मदद मिलेगी। यहां पढ़ें आसान रेसिपी –

सामग्री –

रबडी़ – 250 ग्राम
चावल – द कप (50 ग्राम)
चीनी – ½ कप (100 गाम) और स्वादानुसार
इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच
किशमिश – 1 टेबल स्पून
बादाम – 10-12
काजू – 10-12
दूध – 1 लीटर

विधि –

– चावलों को अच्छे से साफ करके धोकर पानी में ½ घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिए इसके बाद पानी हटाकर चावलों को दरदरा पीस लीजिए।

– दूध को भगोने में डाल कर उबालने के लिए रख दीजिए। दूध में उबाल आने पर भीगे पिसे चावल डाल दीजिए, और अच्छी तरह चलाते हुये मिला दीजिये और अब दूध को हर 1-2 मिनिट में चलाते रहें और गैस की आंच को मीडियम ही रखें।

– काजू और बादाम को बारीक टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए। जब चावल पक जाएं, दूध और चावल मिल कर एक हो जाय तब कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश खीर में डाल दीजिये।

– चावल और मेवे सभी मुलायम हो गये हैं और खीर गाढ़ी हो गई है। गैस बंद कर दीजिए अब खीर में चीनी डाल दीजिए और इलाइची मिला दीजिए और खीर को 2-3 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि चीनी घुल जाए, ढक्कन खोलिए और खीर को अच्छी तरह चला दीजिए, खीर को थोड़ा ठंडा होने के बाद, इसमें रबडी़ डाल कर मिला दीजिए।

– खीर बनकर तैयार है, प्याले में निकाल लिजिए और बारीक कटे हुए काजू बादाम से सजाएं और सर्व कीजिए। रबड़ी खीर ठंडी और गरम दोंनों ही तरह की अच्छी लगती है। रबडी़ खीर को फ्रिज में रख कर के 3 दिनों तक खाया जा सकता है।

Home / Recipes / Sweet / आपको हैल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करेगा यह व्यंजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो