Patrika Hindi News

होली के अवसर पर घर में बनाएं सूजी ड्राय फ्रूट गुजियां

Updated: IST Gujhiya
रंगों की मस्ती में गुजियों की मिठास आपके इस त्योहार को और भी स्पेशल बना देगा

होली के त्योहार पर गुजियां खाने का अलग ही मजा है। वैसे तो गुजियां कई तरीके की स्टफिंग के साथ बनती हैं, लेकिन हम आपको यहां सूजी ड्राय फ्रूट की फिलिंग वाली गुजियां बनाने की रेसिपी बता रहे हैं -

सामग्री -

मैदा - 2 कप (250 ग्राम)

घी - द कप (60 ग्राम)

दही या दूध - 1/4 कप

स्टफिंग के लिये

सूजी - 3/4 कप (150 ग्राम)

पाउडर चीनी - 3/4 कप

ड्राय फ्रूट्स - 1 कप (काजू, अखरोट, बादाम, किशमिश)

छोटी इलायची - 7-8

घी - गुजिया तलने के लिए और सूजी भूनने के लिए

विधि -

मैदा को किसी बर्तन में निकाल लीजिए, घी और दही आटे में डाल कर, अच्छी तरह मिलाइए। अब थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए पूरी के आटे से थोड़ा सख्त आटा गूंथ लीजिए। आटे को आधे घंटे के लिए ढककर रख दीजिए।

स्टफिंग बना लीजिए:

सभी ड्राय फ्रूट्स छोटे छोटे काट कर तैयार कर लीजिए और इलायची को छीलकर पाउडर बना लीजिए।

कढा़ई में 2 टेबल स्पून घी डालकर गरम कीजिए। घी में सूजी डालकर लगातार चलाते हुए हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भूनिए। सूजी के भूनने पर इसमें कटे हुए ड्राय फ्रूट्स डाल दीजिए और 1-2 मिनिट मिक्स करते हुए भून लीजिए। गैस बंद कर दीजिए और सूजी को थोडी़ देर तक चलाते रहें। सूजी को प्याले में निकाल लीजिए और हल्का ठंडा होने दीजिए।

आटे को मसल-मसल कर मुलायम कीजिए, और आटे से छोटी छोटी 25 लोई तोड़ कर बना लीजिए, लोइयों को ढककर रखिए।

सूजी के हल्का ठंडा होने पर इसमें पाउडर चीनी और इलायची का पाउडर डाल कर मिला लीजिए। गुजिया में भरने के लिए मिश्रण तैयार है।

एक लोई निकालिए 3-4 इंच के व्यास में पूरी बेलिए, बेली हुई पूरी थाली में रखते जाइए। लगभग 10 पूरियां बेलकर तैयार कर लीजिए, अब इन्हें भर कर गुजिया तैयार कर लीजिए। एक पूरी उठाइये, पूरी को सांचे के ऊपर रखिए, एक या डेढ़ चम्मच स्टफिंग पूरी के ऊपर डालिए, किनारों पर उंगली के सहारे से पानी लगाइए। सांचे को बन्द कीजिए, दबाइए, गुजिया से अतिरिक्त पूरी हटा दीजिए। सांचे को खोलिए, गुजिया निकाल कर थाली में रखिए।

एक-एक करके सारी पूरियों की गुजिया इसी तरह बना कर थाली में लगाइए बनी हुई गुजिया ढककर रखिए, ताकि वे सूखे नहीं और इसी तरह सारी गुजिया बेल कर भर कर बना कर तैयार कर लीजिए।

गुजिया तल लीजिए:

कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिए। मीडियम गरम घी में गुजिया डालिए, और धीमी और मीडियम आग पर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिए। कढ़ाई से गुजिया, तिशु पेपर बिछी प्लेट में निकालिए। सारी गुजिया इसी तरह तल कर निकाल लीजिए।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???