Server 209
Teachers day special on Bollywood

Related News

बॉलीवुड फिल्मों ने भी खूब बढ़ाया गुरू का मान

Teachers day special on Bollywood

print 
Teachers day special on Bollywood
9/5/2013 9:28:00 AM
Teachers day special on Bollywood
जयपुर। कभी हंसाना, कभी रूलाना, कभी प्यार करना तो कभी डांटना और इन सबके साथ अनुशासन सिखाना, ऎसे ही कुछ होते है टीचर्स। शिक्षक एक ऎसा महान व्यक्तित्व होता है जिसका हर किसी की जिंदगी में अहम महत्व होता है। पौराणिक ग्रंथों में शिक्षक को भगवान से ऊंचा दर्जा दिया गया है।

ऎसे महान व्यक्तित्व को हम कैसे भूल सकते है। जी हां आज डा सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। इस दिन को टिचर्स डे रूप में सेलेब्रेट किया जाता है।

प्यार, फन, मस्ती का नाम हो तो बॉलीवुड पीछे नहीं रह सकता है। समय समय पर दर्शकों को कई फिल्में देखने को मिली जिन्होनें ने फैंस को ऑनस्क्रीन टीचर्स से जोड़ा रखा। टीचर्स डे के खास मौके पर पत्रिका डॉट कॉम लेकर आया है वे हिट सुपरहिट फिल्में जो दर्शकों को अपने गुरू-शिष्य के रिश्ते की याद दिलाती है।

जागृति (1954)
1954 में रिलीज यह पहली फिल्म थी जिसमें शिक्षक और छात्र के रिश्तों को खूबसूरती के साथ रूपहले परदे पर दिखाया गया था। फिल्म में अभि भट्टाचार्य ने टीचर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का कवि प्रदीप द्वारा रचित और गाया हुआ गीत "आओ बच्चों तुम्हें दिखाए झांकी हिंदुस्तान की... बेहद लोकप्रिय हुआ था।

श्री 420 (1955)
राजकपूर के निर्देशन में बनी फिल्म "श्री 420" एक्ट्रेस नरगिस ने ऎसी आदर्श शिक्षिका की भूमिका निभाई थी जो बच्चों को सच्चाई का पाठ पढ़ाती है। हालांकि फिल्म लवस्टोरी बेस्ड थी। इसमें नरगिस पर फिल्माया गया गाना "इचक दाना बिचक दाना... श्रोताओं का आज भी लुभाता है।

पड़ोसन (1964)
अभिनेता महमूद स्टारर फिल्म "पड़ोसन" में महमूद ने एक म्यूजिक टीचर का रोल अदा किया था जो एक्ट्रेस सायरा बानो को संगीत सिखाते हैं। इस फिल्म ने ऑनस्क्रीन खूब धमाल मचाया था।

परिचय (1972)
गुलजार निर्देशित फिल्म "परिचय" में भी शिक्षक और छात्रों के बीच के संबध को बेहद खूबसूरती के साथ दिखाया गया। जितेन्द्र, जया भादुरी, प्राण स्टारर फिल्म सिल्वर स्क्रीन पर बहुत पॉपुलर हुई थी।

इम्तिहान (1974)
इस फिल्म में शिक्षक और छात्रों के बीच की राजनीति को रूपहले पर्दे पर दिखाया गया। इसमें विनोद खन्ना ने प्रोफेसर की भूमिका निभाई जो छात्रों को सीधे रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करते है।

चमत्कार (1992)
बॉलीवुड किंगखान शाहरूख ने भी कई फिल्मों में टीचर की भूमिका निभाई। इस फिल्म में किंगखान ने कॉलेज के क्रिकेट कोच भूमिका निभाई थी।

मोहब्बतें (2000)
इस फिल्म में शाहरूख ने म्यूजिक टीचर का रोल अदा किया था। इसमें टीचर के रोल में शाहरूख ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। यह लवस्टोरी बेस्ड फिल्म है। इसमें शाहरूख और ऎश्वर्या ने लीड रोल अदा किया था।

ब्लैक (2005)
सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में शिक्षक की भूमिका निभाई। संजय लीला भंसाली की फिल्म "ब्लैक" में बिग बी ने ऎसे सनकी शिक्षक की भूमिका निभाई जो मानसिकरूप से विक्षिप्त लड़की को पढ़ाने के लिए नियुक्त किए जाते हैं। इसके अलावा बिग बी ने चुपके चुपके, कस्मे वादे, दो और दो पांच जैसी जैसी फिल्मों में भी शिक्षक की भूमिका निभाई।

चक दे इंडिया (2006)
इस फिल्म में शाहरूख ने हॉकी कोच का रोल अदा किया था। इसमें शाहरूख प्रभावित कोच के रूप में नजर आए जो टीम में एकता व तालमेल बनाए रखते है। एकता और तालमेल के सहारे एक दिन वे अपनी मंजिल पूरी कर लेते है। इसमें हाकी कोच का रोल काफी चुनौतीपूर्ण था जो शाहरूख ने सधे हुए अंदाज में पेश किया और फिल्म को सुपरहिट बनाया।

तारे जमीन पर (2007)
इसमें बॉलीवुड एक्टर आमिर खान टीचर का रोल अदा किया था। इसमें डिस्लकसिस बीमारी से पीडित एक बच्चे की कहानी दिखाई गई है। इसमें आमिर सीखाते कि ऎसे बच्चों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है।

आरक्षण (2011)
फिल्म "आरक्षण" में भी अमिताभ ने टीचर की भूमिका निभाई थी। इसमें भारतीय सरकारी नौकरियां में आरक्षण और शिक्षक संस्थान की कंट्रोवर्सी पेश की गई है। इसमें बिग बी एक नामी कॉलेज का प्रिंसिपल होता है जो अपने कॉलेज के लिए सैफ अली खान एक टीचर की जॉब ऑफर करता है।
रोचक खबरें फेसबुक पर ही पाने के लिए लाइक करें हमारा पेज -
अपने विचार पोस्ट करें

Comments
Top