scriptतांत्रिक विधि से बना हैं मां राज-राजेश्वरी का मंदिर, दर्शन से पूर्ण होती है इच्छाएं | Ma Rajrajeshwari temple Jaipur | Patrika News
मंदिर

तांत्रिक विधि से बना हैं मां राज-राजेश्वरी का मंदिर, दर्शन से पूर्ण होती है इच्छाएं

तांत्रिक विधि-विधान से बनवाया गया था मां राज-राजेश्वरी का यह मंदिर, दर्शन मात्र से ही पूर्ण होती
है भक्तों की सब इच्छाएं

Nov 05, 2015 / 01:35 pm

सुनील शर्मा

raj rajeshwari temple jaipur

raj rajeshwari temple jaipur

मराठों से युद्ध में विजय मिलने के बाद सवाई प्रताप सिंह ने जलमहल के पीछे बंध की घाटी में तांत्रिक विधि से राज-राजेश्वरी माता मंदिर बनवाया। भगवान दत्तात्रेय की परम्परा के सिद्ध संत अमृतपुरी महाराज के निर्देशन में स्थापित मंदिर में आठ भुजाओं के भैरवनाथ और दस भुजा वाले हनुमानजी की अति दुर्लभ मूर्तियां हैं। पांच मुख के भगवान शिव एवं माता के सामने गणेशजी व सूर्य भगवान विराजमान है।

मराठों की सेना जयपुर पर हमला करने आई तब जयपुर की सेना ने तूंगा के पास मराठों से मुकाबाला किया। मराठों का हमला तेज होने लगा तब महाराजा प्रताप सिंह युद्ध क्षेत्र से निकलकर गुर्जरघाटी में प्रभातपुरी की खोल की गुफा में अमृतपुरी महाराज की शरण में आए। संत अमृतपुरी ने राज-राजेश्वरी माता का मंदिर बनवाने का वादा करवाने के बाद युद्ध में विजयी होने का आशीर्वाद दिया।

जयपुर की सेना के युद्ध में जीतने के बाद प्रताप सिंह ने वादा पूरा करने के लिए अमृतपुरी महाराज के निर्देशन में बंध की घाटी में राज-राजेश्वरी माता का मंदिर बनवाया और मंदिर की सेवा-पूजा के पेटे मालपुर चौड़ गांव जागीर में दिया। जयपुर बसने के पहले से ही भगवान दत्तात्रेय की संत परम्परा के गणेशपुरी महाराज नाहरगढ़ किले के नीचे प्रभातपुरी खोल की गुफा में रहने लगे थे। उनके शिष्य प्रभातपुरी महाराज ढूंढाड़ में प्रसिद्ध संत हुए। गुफा के बाहर पहाड़ से झरना भी गिरता है।



वष्ाü 1899 में छप्पनियां अकाल के बाद सवाई माधोसिंह द्वितीय ने प्रभातपुरी बांध बनवाया। अब इस बांध में सूराख होने से बरसात का जल नहीं ठहरता। नाहरगढ़ के नाहर सिंह भोमिया भी गणेशपुरी महाराज के शिष्य थे। छाजू सिंह बड़नगर ने “पांच युवराज” में गणेशपुरी का जन्म गुजरात में होना बताया है।

अल्पायु में माता-पिता की मृत्यु के बाद गणेशपुरी ने भगवान दत्तात्रेय को गुरू मानकर साधना शुरू की। वे गुजरात के गिरनार, काठियावाड़ होते हुए मालवा पहुंचे। उन्होंने शिप्रा नदी के किनारे पर करीब बीस साल तपस्या की। बाद में गणेशपुरी ने अपने शिष्य नाहर सिंह भोमिया के साथ आमेर रियासत में गुर्जरघाटी में पहाड़ी की खोल में तीस साल तक तपस्या की।
– जितेन्द्र सिंह शेखावत

Home / Astrology and Spirituality / Temples / तांत्रिक विधि से बना हैं मां राज-राजेश्वरी का मंदिर, दर्शन से पूर्ण होती है इच्छाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो