script

विंबलडन का ड्रॉ जारी, सेमीफाइनल में मरे-नडाल और फेडरर-नोवाक भिड़ंत संभव

Published: Jun 30, 2017 10:46:00 pm

महिलाओं में गत चैंपियन सेरेना विलियम्स और पूर्व
चैंपियन मारिया शारापोवा नहीं खेल रही हैं।

wimbeldon chmpions

Wimbeldon BIG-4

लंदन। गत चैंपियन एंडी मरे तथा दो बार के चैंपियन राफेल नडाल और सात बार के चैंपियन रोजर फेडरर तथा तीन बार के विजेता नोवाक जोकोविच के बीच वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भिड़ंत हो सकती है। फेडरर इस बार विंबलडन में अपने 8वें खिताब के लिए, जबकि दूसरी सीड सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच अपने चौथे ङ्क्षवबलडन खिताब के लक्ष्य के साथ तीन जुलाई से शुरू होने वाले ग्रास कोर्ट ग्रैंड स्लेम में उतरेंगे।

ये रहेगा दिग्गजों का पहला दौर
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मरे सोमवार से शुरू होने वाली चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत क्वालिफायर खिलाड़ी के खिलाफ से करेंगे। दूसरी सीड जोकोविच के सामने स्लोवाकिया के मार्टिन क्लिजान की चुनौती होगी। सर्बियाई खिलाड़ी तीसरे राउंड में जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से भी भिड़ सकते हैं। टूर्नामेंट में तीसरी वरीय फेडरर के सामने पहले दौर में यूक्रेन के एलेक्सांद्र डोल्गोपोलोव होंगे, जबकि चौथी वरीय नडाल के सामने ऑस्ट्रेलिया के जॉन मिलिमैन रहेंगे।

मरे के लिए कड़ा सफर
कूल्हे की चोट के कारण गत सप्ताह क्वींस क्लब में पहले ही दौर में बाहर हो गए 30 वर्षीय मरे विंबलडन में अच्छी शुरुआत के लक्ष्य के साथ उतरेंगे। मरे का दूसरे राउंड में संभवत: पुर्तगाल के जोआओ सोसा और तीसरे राउंड में डस्टिन ब्राउन से मैच हो सकता है। ब्राउन ने ङ्क्षवबलडन 2015 में नडाल को हराया था। वहीं अंतिम-16 में वह लुकास पोइली से भिड़ेंगे।

नोवाक के सामने पोत्रो
पहले सप्ताह में नोवाक जोकोविच और डेल पोत्रो के बीच मैच भी अहम होगा। दोनों के बीच 2013 सेमीफाइनल में पांच सेटों तक मैच चला था, जबकि पोत्रो ने सर्बियाई खिलाड़ी को ओलंपिक में गत वर्ष मात दी थी। जोकोविच चौथे राउंड में गाएल मोंफिल्स की चुनौती झेल सकते हैं।

फेडरर व नडाल की राह भी कठिन
फेडरर की अंतिम-16 में ग्रिगोर दिमित्रोव से तथा क्वार्टर फाइनल में मिलोस राओनिक या एलेक्सांद्र ज्वेरेव से मुलाकात भी संभव है। वहीं नडाल की जोरदार सर्विस करने वाले जाइल्स मुलर से अंतिम-16 में और अंतिम-८ में जापान के केई निशिकोरी या मारिन सिलिच से भिड़ंत संभव है।

फिर होगा नडाल-फेडरर का फाइनल
यह संभावना है कि फाइनल में नडाल और फेडरर के बीच चौथी बार भी भिड़ंत हो सकती है। इससे पहले ये दोनों खिलाड़ी 2006, 2007 और 2008 में एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं। स्पेनिश खिलाड़ी ने नौ वर्ष पहले पांच सेटों में पांच घटों के बाद फाइनल जीता था, जो विंबलडन इतिहास का सबसे चुनौतीपूर्ण फाइनल माना गया था।

महिलाओं में सेरेना और शारापोवा के नहीं होने से रोचक मुकाबला
महिलाओं के ड्रॉ को देखा जाए तो गत चैंपियन सेरेना विलियम्स और पूर्व चैंपियन मारिया शारापोवा दोनों ही इस बार विंबलडन में नहीं खेल रही हैं। ऐसे में महिला वर्ग को सभी खिलाडिय़ों के लिए काफी खुला अवसर माना जा रहा है। शीर्ष वरीय जर्मनी की एंजेलिक केर्बर यहां गत वर्ष की उपविजेता हैं और पहले अंतिम-८ में पूर्व फ्रेंच तथा यूएस ओपन विजेता स्वेत्लाना कुज्नेत्सोवा से भिड़ सकती हैं।

दूसरी सीड और फ्रेंच ओपन फाइनलिस्ट रोमानिया की सिमोना हालेप इस बार जोहान कोंटा से भिड़ सकती हैं, जो वर्ष 1977 के बाद ब्रिटेन की वर्जिनिया वेड के बाद पहली महिला ङ्क्षवबलडन चैंपियन बनने की होड़ में हैं। हालांकि कोंटा चोटिल हैं और उन्हें लेकर स्थिति काफी संदेहास्पद है। कोंटा को पहले राउंड में सीह सू वेई से भिडऩा है। अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में चेक खिलाड़ी कैरोलिन वोज्नियाकी और कैरोलीना प्लिस्कोवा तथा एलीना स्वीतोलीना और डोमिनिका सिबुलकोवा के बीच मैच संभव है।

पांच बार की चैंपियन वीनस विलियम्स पहले दौर में एलीस मर्टेंस, जबकि विक्टोरिया अजारेंका की भिड़ंत युवा अमेरिकी सिसी बेलिस से हो सकती है। दो बार की चैंपियन पेत्रा क्वितोवा भी चाकू की चेाट से उबर रही हैं और अभियान की शुरुआत जोहाना लॉरसन से करेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो