scriptहैपी बर्थडे रोहन बोपन्ना: हॉकी से टेनिस स्टार  | Happy birthday Rohan Bopanna | Patrika News

हैपी बर्थडे रोहन बोपन्ना: हॉकी से टेनिस स्टार 

Published: Mar 03, 2015 10:29:00 am

2007 में पाकिस्तान के ऎसाम हक कुरैशी के साथ जोड़ी बनाई जो इंडोपाक एक्सप्रेस के नाम से मशहूर हुई

भारतीय टेनिस के उभरते सितारे रोहन बोपन्ना ने अन्तरराष्ट्रीय टेनिस में अपनी खास पहचान बनाई है। आज ही के दिन 4 मार्च 1980 को जन्मे रोहन ने 11 वर्ष की उम्र से ही खेलना शुरू कर दिया था। इस समय में वे युगल श्रेणी में 17वें स्थान पर हैं। उन्होंने सुप्रिया अन्नाह के साथ शादी की है। साथ ही एक रेस्टोरेंट भी चलाते हैं।

उन्होंने हॉकी और फुटबाल खेलना शुरू कर दिया था। परन्तु 19 वर्ष की अवस्था में उन्होंने टेनिस को ही अपना ध्येय बना लिया। मूलत: कु र्ग के रहने वाले रोहन बोपन्ना 2007 के हॉपमैन कप में खेलते हुए पहली बार मीडिया की नजर में आए। उन्होंने 2008 कन्ट्रीवाइड क्लासिक में मैन्स डबल्स जीता।

2007 में उन्होंने पाकिस्तान के ऎसाम हक कुरैशी के साथ जोड़ी बनाई जो इंडोपाक एक्सप्रेस के नाम से मशहूर हुई। इसी साल इनकी जोड़ी अमरीकी ओपन के फाइनल में पहुंची थी। दोनों ने मिलकर कई खिताब अपने नाम किए और ग्रैंडस्लैम के दौरान उनका प्रदर्शन शानदार रहा। 2010 में महेश भूपति के साथ जोड़ी बनाकर रोहन ने टेनिस की नई ऊंचाइंयों को छुआ। 2013 में वे अपने कॅरियर की सबसे ऊंची रैं किंग तीसरे पायदान पर पहुंचे थे।

पिछले साल उन्होंने दुबई इंटरनेशनल ओपन का खिताब जीता जबकि एपिया इंटरनेशनल में उपविजेता रहे। 2015 की उन्होंने जोरदार शुरू आत की है और दो महीनों में दुबई और एपिया इंटरनेशनल के पुरूष युगल का खिताब अपने नाम किया। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो