scriptकमाई करने में नंबर वन है टेनिस हसीना मारिया शारापोवा | Maria Sharapova is the highest earning female athlete | Patrika News

कमाई करने में नंबर वन है टेनिस हसीना मारिया शारापोवा

Published: Aug 14, 2015 01:03:00 pm

शीर्ष दस में से सात स्थानों पर टेनिस की खिलाड़ी मौजूद हैं, शारापोवा की कुल कमाई दो करोड़ 92 लाख डॉलर रही

Maria Sharapova

Maria Sharapova

वाशिंगटन। विश्व की दूसरे नम्बर की टेनिस खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा कमाई के मामले में एक बार फिर शीर्ष पर मौजूद हैं। फोर्ब्स द्वारा जारी सर्वाधिक कमाई करने वाली महिलाओं की सूची में लगातार 11वीं बार भी टेनिस खिलाडियों का ही दबदबा रहा। शीर्ष दस में से सात स्थानों पर टेनिस की खिलाड़ी मौजूद हैं, जिसमें शारापोवा पहले स्थान पर रहीं। पिछले वर्ष की फ्रेंच ओपन चैम्पियन 28 वर्षीय शारापोवा की कुल कमाई दो करोड़ 92 लाख डॉलर रही। शारापोवा के बाद दूसरे स्थान पर नम्बर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स रहीं जिनकी कुल कमाई दो करोड़ 46 लाख डॉलर आंकी गई है।



रॉउजी को 8वां स्थान
फोर्ब्स की सूची में मैचों से मिलने वाली राशि के साथ ही खिलाड़ी के द्वारा विज्ञापन, व्यापार और अन्य सभी स्त्रोतों से एकत्रित कमाई भी शामिल रहती है। शीर्ष दस में टेनिस के अलावा जिन तीन महिला खिलाडियों को जगह मिली है उनमें चौथे स्थान पर मोटर रेसिंग ड्राइवर डेनिका पैट्रिक, आठवें स्थान पर मुक्केबाज रोंडा रॉउजी व नौंवें स्थान पर स्टेसी लेविस (गोल्फ) शामिल हैं। महिला खिलाडियों की कमाई की गणना पिछले वर्ष एक जून से लेकर इस वर्ष एक जून तक की तारीख में हुई।



पुरूषों में मेवेदर शीर्ष पर
पुरूषों में सबसे अधिक कमाई करने की सूची में सदी का महामुकाबला जीतने वाले पेशेवर मुक्केबाज अमरीका के फ्लॉयड मेवेदर पहले स्थान पर रहे। मेवेदर की सालाना कमाई 30 करोड़ डॉलर है। दूसरे स्थान पर मैनी पैकियाओ (16 करोड़ डॉलर) और तीसरे स्थान पर पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (सात करोड़ 95 लाख डॉलर) रहे।



शीर्ष 10 खिलाड़ी
1. शारापोवा (टेनिस) 2 करोड़ 92 लाख
2. सेरेना (टेनिस) 2 करोड़ 46 लाख
3. वोज्नियाकी (टेनिस) 1 करोड़ 46 लाख
4. पेट्रिक (ऑटो रेसिंग) 1 करोड़ 39 लाख
5. इवानोविक (टेनिस) 83 लाख
6. क्विटोवा (टेनिस) 77 लाख
7. हालेप (टेनिस) 68 लाख
8. रॉउजी (मुक्केबाजी) 65 लाख
9. लेविस (गोल्फ) 64 लाख
10. रद्वांस्का (टेनिस) 60 लाख
नोट: कमाई अमरीकी डॉलर में।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो