scriptजोकोविच ने तीसरी बार तोड़ा फेडरर का सपना, बनाया ATP tour में रिकॉर्ड | Novak Djokovic sweeps Federer to win ATP tour final | Patrika News

जोकोविच ने तीसरी बार तोड़ा फेडरर का सपना, बनाया ATP tour में रिकॉर्ड

Published: Nov 23, 2015 11:43:00 am

जोकोविच ने पांचवी बार यह खिताब जीता और उन्होंने अमरीका के पीट सेम्प्रास और इवान लेंडल की बराबरी भी कर ली

novak djokovic and roger federer

novak djokovic and roger federer

लंदन। एटीपी ट्यूर फाइनल्स का खिताब विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर को हराकर लगातार चौथी बार अपने नाम कर लिया है। 28 वर्षीय जोकोविच ने छह बार के चैंपियन फेडरर को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से हरा दिया और शीर्ष आठ रैंङ्क्षकग खिलाडिय़ों के बीच होने वाले टूर्नामेंट में अपनी बादशाहत एक बार फिर से साबित कर दी। इसके साथ ही वह टूर्नामेंट के 46 वर्षों के इतिहास में लगातार बार खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

इस वर्ष तीन ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डाल चुके जोकोविच ने ग्रुप मुकाबले में तीसरी रैंक फेडरर से मिली हार से सबक लेते हुये फाइनल में जबर्दस्त प्रदर्शन किया और फेडरर की सभी कोशिशों को नाकाम कर दिया। पहले सेट को 6-3 से जीतने में जोकोविच को खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी। इसमें फेडरर ने 31 बेजा भूलें कीं। इसके बाद दूसरे सेट में दोनों खिलाडिय़ों के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिला। सेट में 3-4 से पिछडऩे के बाद फेडरर ने लगातार पांच अंक हासिल कर वापसी की कोशिश की। 

चैंपियन की तरह खेल रहे जोकोविच ने फेडरर को गलती करने पर मजबूर किया और बेहतरीन डिफेंसिव तरीके से खेलते हुए सेट के साथ मुकाबला भी अपने नाम कर लिया। जोकोविच ने कुल मिलाकर पांचवी बार यह खिताब जीता है और उन्होंने अमरीका के पीट सेम्प्रास और इवान लेंडल की बराबरी भी कर ली। हालांकि सबसे ज्यादा बार यह खिताब जीतने का रिकॉर्ड अब भी रोजर फेडरर के नाम है। वहीं दोनों खिलाडिय़ों के बीच हुए 44 मुकाबलों में अब फेडरर और जोकोविच 22-22 से बराबर है।

जोकोविच ने इस साल 88 में से 82 मैच जीते हैं और कुल 1.05 मिलियन डॉलर की पुरस्कार राशि जीती है। यह मैच उनका लगातार 15वां टूर लेवल फाइनल था। उन्होंने इस साल विंबलडन, यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन समेत 11 टाइटल जीते हैं। जीत के बाद उन्होंने कहाकि, मैं हर क्षण का मजा ले रहा हूं और बचपन में जो सपना देखा था उसे जी रहा हूं। वहीं फेडरर ने कहाकि, हारने वाले को कभी मजा नहीं आता है लेकिन पिछले साल से तो यह बेहतर ही रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो