scriptसानिया ने रचा इतिहास, बनीं विश्व की नंबर-1 युगल खिलाड़ी | Sania Mirza Becomes World No.1 in Doubles Tennis | Patrika News

सानिया ने रचा इतिहास, बनीं विश्व की नंबर-1 युगल खिलाड़ी

Published: Apr 13, 2015 12:32:00 am

सानिया मिर्जा यहां चल रहे फैमिली सर्कल कप खिताब जीतने के बाद विश्व की नंबर एक युगल खिलाड़ी बन गई हैं

चाल्र्सटन (अमेरिका)। भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा यहां चल रहे फैमिली सर्कल कप खिताब जीतने के बाद विश्व की नंबर एक युगल खिलाड़ी बन गई हैं। मार्टिना हिंगिस और सानिया मिर्जा की जोड़ी ने रविवार को फैमिली सर्कल कप जीत लिया जिसके बाद भारत की टेनिस सुपरस्टार ने इतिहास रचते हुए विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बनने का अपना ख्वाब पूरा कर लिया। सानिया यह उपलब्धि हासिल करने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी हैं। दोनों की जोड़ी ने इससे पहले बीएनपी परिबा ओपन और मियामी ओपन खिताब जीता था।

सानिया और हिंगिस की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने सेसी डेलाक्वा और डारिजा जुराक को एकतरफा फाइनल में 6-0, 6-4 से हराया। सानिया से पहले भारत के सिर्फ लिएंडर पेस और महेश भूपति युगल रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। सानिया ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी भी हैं।

एकतरफा फाइनल
सानिया और हिंगिस ने पहला सेट सिर्फ 22 मिनट में जीता। दूसरे सेट के पहले गेम में उनकी सर्विस टूटी लेकिन उन्होंने तुरंत वापसी की। दूसरे सेट के पांचवें गेम में उनके प्रतिद्वंद्वियों ने वापसी का मौका गंवाया। उन्होंने हालांकि अंतर कम किया लेकिन सानिया और हिंगिस ने 10वें गेम में उनकी सर्विस तोड़कर मैच जीत लिया। 

बारिश से बाधित मैच खेलना हमेशा मुश्किल
सानिया ने सेमीफाइनल मैच के बाद कहा, “बारिश से बाधित मैच में खेलना हमेशा मुश्किल होता है। बारिश के बाद विपक्षी जोड़ी ने बेहद आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू किया और लगातार छह अंक हासिल कर लिए लेकिन हमें अपने पर यकीन था और इसी बात ने हमें विजयी किया।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो