scriptजर्मनी की टेनिस सनसनी स्टेफी ग्राफ बनी आयुर्वेद की ब्रांड एंबेस्डर | Steffi Graf appointed as Brand Ambassador of Kerala Tourism | Patrika News
Uncategorized

जर्मनी की टेनिस सनसनी स्टेफी ग्राफ बनी आयुर्वेद की ब्रांड एंबेस्डर

ग्राफ ने पर्यटन और आयुर्वेद को बढ़ावा देने की अपनी इच्‍छा जाहिर की थी, लेकिन पारिश्रमिक पर बातचीत रूकी हुई थी।

Jun 24, 2015 / 05:54 pm

पवन राणा

तिरुवनन्तपुरम। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और आयुर्वेद का प्रचार करने के लिए विश्व की पूर्व नंबर एक जर्मन खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ को केरल में ब्रांड एंबेस्डर बनाया है। इस बात का फैसला शनिवार को कैबिनेट बैठक में लिया गया।

राज्‍य सरकार को उम्‍मीद है कि 46 वर्षीया टेनिस लीजेंड की वैश्विक स्‍तर पर प्रशंसकों की संख्‍या को देखते हुए दुनियाभर में आयुर्वेद को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। केरल का आयुर्वेद स्वास्थ्य लाभ की प्राचीन प्रणाली है जो शरीर और मन पर अपने समग्र प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है। प्रत्येक साल हजारों लोग देश और विदेश से बडी संख्या में आयुर्वेद उपचार के लिए केरल आते हैं। ग्राफ ने पहले ही केरल पर्यटन और आयुर्वेद को बढ़ावा देने की अपनी इच्‍छा जाहिर की थी, लेकिन पारिश्रमिक बिंदु पर आकर बातचीत रूकी हुई थी।

केरल सरकार आयुर्वेद और राज्‍य पर्यटन को बढ़ावा देने के इरादे से शाहरुख खान समेत अन्‍य वैश्विक सेलिब्रिटीज को जोड़ने के प्रयास में जुटी हुई है।

22 ग्रैंड स्‍लैम खिताब के साथ ग्राफ को विश्‍व इतिहास में टेनिस का महान खिलाड़ी माना गया है। 1998 में ग्राफ एक साल में ओलिंपिक स्‍वर्ण पदक जीतने के साथ ही चारो ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बनी थी।
वर्ष 1999 में संन्यास लेने वाली 46 बरस की ग्राफ ने अक्तूबर 2001 में दुनिया के पूर्व नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाडी आंद्रे अगासी से शादी की थी।

Home / Uncategorized / जर्मनी की टेनिस सनसनी स्टेफी ग्राफ बनी आयुर्वेद की ब्रांड एंबेस्डर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो