scriptएंडी मरे ने जीता डेविस कप, 79 वर्ष बाद ब्रिटेन बना चैंपियन | Tennis- Andy Murray wins davis cup making great britain champion after 79 years | Patrika News
Uncategorized

एंडी मरे ने जीता डेविस कप, 79 वर्ष बाद ब्रिटेन बना चैंपियन

विश्व नम्बर दो खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे के शानदार प्रदर्शन से ब्रिटेन
ने बेल्जियम को हराकर डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम
कर लिया

Nov 30, 2015 / 10:43 am

सुनील शर्मा

Andy Murray wins Davis Cup

Andy Murray wins Davis Cup

घेंट। विश्व नम्बर दो खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे के शानदार प्रदर्शन से ब्रिटेन ने बेल्जियम को 3-1 से हराकर डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। युगल मुकाबला जीत 2-1 की बढ़त बनाने के बाद उलट एकल में ब्रिटिश खिलाड़ी मरे ने बेल्जियम के डेविड गॉफिन को कड़े संघर्ष में 6-3, 7-5, 6-3 से पराजित कर अपनी टीम को 3-1 से जीत दिला दी।

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन ने 79 साल बाद डेविस कप खिताब जीता है। लियोन स्मिथ के नेतृत्व में ब्रिटेन ने 1936 के बाद डेविस कप खिताब हासिल किया है। ब्रिटेन को जिन तीन मुकाबलों में जीत मिली उन तीनों मुकाबलों में मरे का योगदान रहा। दो मुकाबले तो मरे ने एकल वर्ग में खुद जीते और पुरुष युगल वर्ग के तहत एक मैच उन्होंने जेमी मरे के साथ जीता।

शुरूआती हार के बाद मरे ने बदला मैच का रूख

ब्रिटेन के लिए पुरुष एकल वर्ग के शुक्रवार को हुआ पहला मैच बेहद निराशाजनक रहा था। इस मैच में काइल एडमंड शुरुआती दो सेट जीतने के बाद डेविड गोफिन के हाथों अगले तीन सेट हार गए। लेकिन इसके बाद मरे ने पुरुष एकल वर्ग के दूसरे मुकाबले में रुबेल बेमेलमैंस को 6-3, 6-2, 7-5 से मात दे दी और ब्रिटेन को मुकाबले में 1-1 से बराबरी पर ला दिया। शनिवार को पुरुष युगल वर्ग के तहत तीसरा मुकाबला हुआ, जिसमें मरे ने जेमी मरे के साथ गॉफिन और स्टीव डार्सिस की जोड़ी को 6-4, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया। इस जीत के साथ ब्रिटेन ने 2-1 की बढ़त हासिल कर ली थी।

एंडी मरे ने बनाया कीर्तिमान

इसके साथ ही युगल वर्ग में तो मरे एक वर्ष में 11 मैच जीतने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए। मरे ने विंबलडन, अमेरिकी ओपन और ओलम्पिक स्वर्ण के बाद एक और प्रतिष्ठित पदक अपने नाम कर लिया। मरे ने एक दिग्गज खिलाडिय़ों जॉन मैकनरो मैट्स विलेंडर के किसी एक डेविस कप वर्ष में 8-0 का रिकॉर्ड रखने के कीर्तिमान की भी बराबरी कर ली।

Home / Uncategorized / एंडी मरे ने जीता डेविस कप, 79 वर्ष बाद ब्रिटेन बना चैंपियन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो