scriptविंबलडन की ईनामी राशि में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी | Tennis: Wimbledon prize money increased by 5 percent for 2016 | Patrika News
Uncategorized

विंबलडन की ईनामी राशि में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी

ग्रैंड स्लैम टेनिस चैंपियनशिप विंबलडन की पुरस्कार राशि में इस बार पांच प्रतिशत का इजाफा किया गया है और अब इसकी कुल राशि बढ़कर 2.81 करोड़ पाउंड हो गई है

Apr 27, 2016 / 03:31 pm

भूप सिंह

Wimbledon men

Wimbledon men

लंदन। ग्रैंड स्लैम टेनिस चैंपियनशिप विंबलडन की पुरस्कार राशि में इस बार पांच प्रतिशत का इजाफा किया गया है और अब इसकी कुल राशि बढ़कर 2.81 करोड़ पाउंड हो गई है। आल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब (एईएलटीसी) ने एक बयान में बताया कि पुरुष और महिला एकल विजेता खिलाडिय़ों को 20-20 लाख पाउंड की राशि दी जाएगी जो पिछले वर्ष मिली 18.8 लाख पाउंड्स की राशि से अधिक है। टूर्नामेंट की कुल पुरस्कार राशि में पिछली बार की तुलना में पांच प्रतिशत का इजाफा किया गया है जिसके बाद अब कुल राशि बढ़कर 2.81 लाख पाउंड हो गई है।

विंबलडन की पुरस्कार राशि में इजाफे के बावजूद अब भी वर्ष के चारों ग्रैड स्लेम में यूएस ओपन में मिलने वाली पुरस्कार राशि सर्वाधिक है। यूएस ओपन में पुरुष तथा महिला एकल विजेताओं को पिछले वर्ष विंबलडन के मुकाबले कहीं अधिक 33 लाख डालर की पुरस्कार राशि दी गई थी। उल्लेखनीय है कि प्रतिबंधित ड्रग्स के ताजा मामलों को देखते हुए ङ्क्षवबलडन में इस बार डोङ्क्षपग रोधी उपायों को भी अपनाया जाएगा।

डोपिंग के ताजा मामले में पूर्व नंबर एक महिला खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा ने प्रतिबंधित ड्रग मेलोडोनियम के सेवन की बात स्वीकारी थी। एईएलटीसी के कार्यकारी प्रमुख रिचर्ड लेविस ने कहा, हमने पुरस्कार राशि में यह बढ़ोत्तरी टेनिस की अखंडता की रक्षा करने में खेल में किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधियों को बढऩे से रोकने के लिए किया है। हम यह पूरी तरह से सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की प्रतिष्ठा को किसी भी प्रकार की क्षति न पहुंचे।

शारापोवा जैसी कद की खिलाड़ी का ड्रग्स मामले में नाम आना निश्चित रूप से शर्मनाक है। विंबलडन का 130 वां संस्करण 27 जून से 10 जुलाई के बीच आयोजित होगा।

Home / Uncategorized / विंबलडन की ईनामी राशि में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो