scriptटीम इंडिया ने निकाली द. अफ्रीका की ”हेकड़ी”, 112 साल बाद टूटा रिकॉर्ड | hashim amla, ab de villiers, ravichandran ashwin, team india, virat kohli, ravindra jadeja, ishant sharma | Patrika News

टीम इंडिया ने निकाली द. अफ्रीका की ”हेकड़ी”, 112 साल बाद टूटा रिकॉर्ड

Published: Nov 26, 2015 12:49:00 pm

Submitted by:

satyabrat tripathi

टी-20 और वनडे सीरीज में टीम इंडिया पर जीत दर्ज करने वाली वर्ल्ड की नंबर वन टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम से इस तरह शर्मशार होना पड़ेगा, इसका अंदाजा भी नहीं रहा होगा। 

नागपुर। टी-20 और वनडे सीरीज में टीम इंडिया पर जीत दर्ज करने वाली वर्ल्ड की नंबर वन टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम से इस तरह शर्मशार होना पड़ेगा, इसका अंदाजा भी नहीं रहा होगा। 

मोहाली टेस्ट में स्पिनरों की मददगार पिच पर जहां दक्षिण अफ्रीकी टीम पर भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से शिकंजा कसते हुए तीन दिनों में ही 108 रनों जीत दर्ज की थी, वहीं नागपुर टेस्ट में भी भारतीय स्पिन तिकड़ी के आगे मजबूत मानी जाने वाली मेहमान टीम महज पहली पारी में 79 रनों पर ढेर हो गई।

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 79 रनों पर ढेर कर एक तरफ जहां 136 रनों की बढ़त हासिल की, वहीं अपने रिकॉर्ड बुक में सुधार भी किया। दरअसल, यह टीम इंडिया के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा टेस्ट पारी के लिहाज से सबसे निम्नतम स्कोर है। इससे पहले 1990 में चंडीगढ़ में टीम इंडिया ने श्रीलंका को टेस्ट मैच में 82 रनों पर समेट दिया था। 


इतना ही नहीं भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम को महज 12 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौटाने के साथ ही अनचाहे रिकॉर्ड में सुधार किया है। 

Imran Tahir

टेस्ट पारी में 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द. अफ्रीका की आधी टीम 14 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने नागपुर टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम को 12 रनों पर पवेलियन भेज कर 112 साल बाद मेहमान टीम के नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो