scriptजन्मदिन- हिंदी सिनेमा को रॉक और डिस्को से रू-ब-रू कराने वाले बप्पी लाहिरी  | Happy Birthday- Bappi Lahiri | Patrika News

जन्मदिन- हिंदी सिनेमा को रॉक और डिस्को से रू-ब-रू कराने वाले बप्पी लाहिरी 

Published: Nov 26, 2015 11:05:00 pm

बप्पी लाहिड़ी 70 के दशक में बॉलीवुड में आए और 80 के दशक तक छाए रहे।

Bappi Lahiri birthday

Bappi Lahiri birthday

जयपुर। बॉलीवुड को रॉक और डिस्को डांस से रू-ब-रू कराकर पूरे देश को अपनी धुनों पर थिरकाने वाले मशहूर संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी का जन्म आज ही के दिन 27 नवंबर 1952 को कोलकाता में हुआ था। हमेशा सोने के आभूषणें से लदे रहने वाले बप्पी दा दिखने में औरों से जितने अलग हैं, उनका म्यूजिक भी उतना अलग है।

बप्पी लाहिड़ी 70 के दशक में बॉलीवुड में आए और 80 के दशक तक छाए रहे। 90 का दशक उनके लिए कुछ खास नहीं रहा, लेकिन वह काम करते रहे। बप्पी ने 2011 में रिलीज डर्टी पिक्चर में ऊ ला ला ऊ लाला.. गाया था, जो कि बेहद सुपरहिट हुआ। इसके अलावा उन्होंने 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था, जो कि वह हार गए, लेकिन संगीतकार और गायक के तौर पर उनका क्रेज आज भी बरकरार है। बप्पी दा के गाए गीत बंबई से आया मेरा दोस्त, आई एम ए डिस्को डांसर, जूबी-जूबी, याद आ रहा है तेरा प्यार, यार बिना चैन कहां रे, तम्मा तम्मा लोगे, जैसे गीत आज भी लोगों की जुबान पर हैं।
 
संगीत घराने से ताल्लुक रखने वाले बप्पी दा के पिता अपरेश लाहिड़ी भी प्रसिद्ध बंगाली गायक थे और उनकी माता बांसरी लाहिड़ी संगीतकार थीं। बप्पी दा ने चित्रानी के साथ 1977 में शादी की थी। बप्पी दा ने तीन साल की उम्र में तबला सीखना शुरू किया और तभी से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी।

उन्होंने संगीत अपने माता-पिता से ही सीखा और उन्होंने पहली बार बंगाली फिल्म में गाना गाया था। बॉलीवुड में नाम कमाने के लिए बप्पी लाहिड़ी ने 19 साल की उम्र में कोलकाता छोड़ दिया था । उन्हें पहली बार नन्हा शिकारी में संगीत देने का मौका मिला था। बप्पी दा को पहचान 1975 में मिली जब उन्होंने फिल्म जख्मी में मोहम्मद रफी और किशोर कुमार के साथ गीत गाया था। किशोर कुमार बप्पी लाहिड़ी के रिश्तेदार थे, जिन्होंने उन्हें संगीत सिखाने के साथ ही बॉलिवुड में पैर जमाने में भी मदद की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो