scriptकबीर बेदी : रीयल और रील लाइफ में फर्क कहां! | Happy Birthday Kabir Bedi | Patrika News

कबीर बेदी : रीयल और रील लाइफ में फर्क कहां!

Published: Jan 16, 2017 12:29:00 am

कबीर बेदी ऐसी शख्यियत हैं, जिन्होंने अपने रीयल लाइफ को ‘रील लाइफ’ की तरह जिया है

Kabir Bedi

Kabir Bedi

नई दिल्ली। फिल्म अभिनेता कबीर बेदी मनोरंजन-जगत का एक ऐसा नाम हैं, जिनका जिक्र किए बिना फिल्मी हस्तियों की गिनती अधूरी रह जाती है। उन्होंने जितना नाम फिल्मों से कमाया, उससे कहीं अधिक अपने व्यक्तिगत जीवन को लेकर सुर्खियों में रहे। वह 1970 के दशक का एक जगमगाता सितारा हैं। कबीर बेदी ऐसी शख्यियत हैं, जिन्होंने अपने रीयल लाइफ को ‘रील लाइफ’ की तरह जिया है। अपने अनोखे अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले अभिनेता कबीर बेदी ने अपनी जिंदगी को मनचाहे तरीके से जिया। उन्होंने भारत ही नहीं, बल्कि संयुक्त राज्य अमरीका और कई यूरोपीय देशों में भी नाम कमाया है।

वह ऐसे चुनिंदा अभिनेताओं में शुमार रहे हैं, जिन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और शोहरत हासिल की। उन्होंने फिल्मों, रंगमंच और टेलीविजन की दुनिया में अद्भुत कारनामों के जलवे बिखेरे हैं, वह 1970 के दशक के जाने-माने कलाकारों में से हैं। 16 जनवरी 1946 को जन्मे कबीर के पिता बाबा प्यारे लाल सिंह बेदी लेखक और दार्शनिक
थे। उनकी मां फ्रीडा बेदी इंग्लैंड के डर्बी से थीं। वह तिब्बती बौद्ध धर्म को अपनाने वाली पहली महिला थीं।

कबीर बेदी ने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। कबीर ने चार बार शादी की और पूजा, सिद्धार्थ (दिवंगत) और एडम के पिता कहलाए। उन्होंने अपनी बेहतरीन पर्सनैलिटी के साथ कई महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित किया, इसके चलते उनके कई लव-अफेयर भी
चर्चित रहे हैं। मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कबीर ने अपनी जिंदगी में जो चाहा, वो पाया।

उनकी पहली शादी डांसर प्रोतिमा बेदी से हुई, जिससे उनकी बेटी पूजा बेदी और बेटा सिद्धार्थ हुए। प्रोतिमा से रिश्ते खराब होने के बाद कबीर तीन साल तक अभिनेत्री परवीन बॉबी से अफेयर और लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर सुर्खियों में रहे। 1997 में सिजोफ्रेनिया बीमारी से पीडि़त उनके बेटे सिद्धार्थ ने आत्महत्या कर ली। इस सदमे से कुछ समय बाद उनकी पहली पत्नी प्रोतिमा भी चल बसीं।

उन्होंने दूसरी शादी ब्रिटिश फैशन डिजाइनर सुसैन हम्फ्रेस से की। दोनों का एक बेटा एडम बेदी है, जो एक इंटरनेशनल मॉडल है। एडम फिल्म ‘हैलो कौन है?’ से बॉलीवुड में शुरुआत कर चुके हैं। इसके बाद उनकी दूसरी शादी भी तलाक में बदल गई।

कबीर ने 1990 के दशक में तीसरी शादी टीवी और रेडियो प्रेजेंटर निक्की से की। 2005 में ये रिश्ता तलाक पर खत्म हुआ। दोनों के बच्चे नहीं हैं। इसके बाद से ही कबीर ब्रिटिश मूल की अभिनेत्री और मॉडल परवीन दोसांज के साथ रिलेशनशिप में थे। कुछ समय तक लिव-इन में रहने के बाद अब दोनों शादी कर चुके हैं।

खास बात यह कि कबीर की चौथी पत्नी परवीन उनकी बेटी पूजा बेदी से भी चार साल छोटी हैं। उम्र का 70वां पड़ाव पूरा कर चुके कबीर का हालांकि कहना है कि वह अपनी करीबी दोस्त परवीन दोसांज के साथ शादी रचाकर खुश हैं और उनका यह भी कहना है कि यह उनकी आखिरी शादी है। उन्होंने पिछले जन्मदिन पर 42 वर्षीया परवीन से शादी करने की घोषणा कर सबको चौंका दिया था।

अभिनेता कबीर बेदी के करियर की शुरुआत ओ.पी. रल्हन की ‘हलचल’ से हुई, लेकिन उन्हें पश्चिमी देशों में नाम और शोहरत यूरोप की मशहूर मिनी सीरीज ‘सैंडोकन’ में काम करने के बाद मिली। कबीर ने बॉन्ड की फिल्म ‘ऑक्टोपसी’ में मुख्य खलनायक का किरदार निभाया। इसके साथ ही कबीर ने मशहूर टीवी शो ‘ओपेरा’ में भी काम किया। उनका करियर और जिंदगी हमेशा ही भारतीय शैली से अलग रही है।

कबीर बेदी भारत के राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को लेकर ‘तहलका’ और ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ सहित भारतीय प्रकाशनों के लिए एक नियमित योगदानकर्ता रहे हैं। उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टेलीविजन पर भी इन विषयों पर चर्चा करते देखा जा चुका है। उन्होंने अपने जीवन में कई पुरस्कार और उपलब्धियां हासिल की हैं। उनके भारत ही नहीं, दुनियाभर में उनके कई प्रशंसक हैं। उन्होंने भारत और यूरोप में फिल्मों और विज्ञापन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

वर्ष 1982 के बाद वह मोशन पिक्चर आट्र्स एंड साइंसेज के प्रतिष्ठित अकादमी के सदस्य बने। यह संस्था ऑस्कर पुरस्कार पेश करने की जिम्मेदारी उठाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो