script

तुषार कपूर : विरासत में मिली अभिनय की कला

Published: Nov 20, 2016 03:15:00 pm

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘मुझे कुछ कहना है’ से की

Tusshar Kapoor

Tusshar Kapoor

मुंबई। बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता तुषार कपूर रविवार को 40 वर्ष के हो गए। 20 नवंबर, 1976 को मुंबई में जन्में तुषार को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता जितेन्द्र फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता हैं। तुषार अक्सर अपने पिता के साथ फिल्मों की शूटिंग देखने जाया करते थे, इसलिए उनका रुझान भी फिल्मों की ओर हो गया और वह अभिनेता बनने का सपना देखने लगे।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘मुझे कुछ कहना है’ से की। इस फिल्म में उन्होंने लवर ब्वॉय की भूमिका निभाई। फिल्म में उनकी जोड़ी करीना कपूर के साथ काफी पसंद की गई। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। साथ ही, तुषार को सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया। इसके बाद उन्होंने क्या दिल ने कहा, जीना सिर्फ मेरे लिए, ये दिल, शर्त और गायब जैसी फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन कोई भी फिल्म टिकट खिड़की पर उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी।

वर्ष 2004 में तुषार को राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘खाकी’ में काम करने का अवसर मिला। अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन जैसे मल्टीस्टारों के बावजूद तुषार ने अपनी छोटी सी भूमिका से दर्शकों का दिल जीत लिया। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म क्या कूल हैं हम के जरिए तुषार ने अपने आप को एक नए अंदाज में दर्शकों के सामने पेश किया। इस फिल्म में तुषार ने रितेश देशमुख के साथ जोड़ी बनाकर अपने जबरदस्त हास्य अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया।

वर्ष 2012 में इस फिल्म का सीक्वल क्या सुपर कूल हैं हम भी बनाया गया। वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म ‘गोलमाल’ उनके करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्मों में शामिल की जाती है। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में तुषार ने बिना कोई संवाद बोले दर्शकों को हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया। फिल्म की कामयाबी के बाद गोलमाल का सीक्वल गोलमाल रिटर्न और गोलमाल 3 भी बनाया गया है।

वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘शूट आउट एट लोखंडवाला’ में तुषार के अभिनय का नया अंदाज दर्शकों को देखने को मिला। संजय गुप्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उन्होंने अपने नकारात्मक किरदार से दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 2011 में तुषार की ‘द डर्टी पिक्चर’ जैसी सुपरहिट फिल्म प्रदर्शित हुई।

तुषार को फिल्म इंडस्ट्री मे आए हुए लगभग एक दशक से अधिक बीत चुका है। इस दौरान तुषार ने अपने विविधतापूर्ण किरदार से दर्शकों का मनोरंजन किया है। हाल के समय में उनकी फिल्म ‘शूट आउट एट वडाला’ सुपरहिट हुई है। उनकी इस वर्ष मस्तीजादे और क्या कूल हैं हम 3 जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो