script

जन्मदिन- लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों के दुश्मन हैं जहीर खान

Published: Oct 06, 2015 11:22:00 pm

कपिल देव के बाद भारत के सबसे सफल टेस्ट तेज गेंदबाज जहीर खान आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। 

Happy Birthday Zaheer Khan

Happy Birthday Zaheer Khan

जयपुर। कपिल देव के बाद भारत के सबसे सफल टेस्ट तेज गेंदबाज जहीर खान आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपनी यॉर्कर और रिवर्स स्विंग के बूते बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा करने वाले जहीर को जन्म 07 अक्टूबर 1978 को महाराष्ट्र के अहमदनगर में हुआ। भारत के सपाट पिचों पर भी विकेट लेने की उनकी महारथ की कई दिग्गजों गेंदबाजों ने दाद दी है।

92 टेस्ट में 311 विकेट और 200 वनडे में 282 विकेट लेने वाले जहीर खान अगर चोटों से परेशान नहीं होते तो उनके विकेटों की संख्या कई ज्यादा होती। 2000 में केन्या के खिलाफ चैपियंस ट्रॉफी में डेब्यू करने वाले जहीर खान अभी टीम से बाहर हैं। लेकिन जवागल श्रीनाथ के संन्यास के बाद भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान उनके आसपास ही रही। 2011 के वर्ल्ड कप में इंग्लैण्ड के खिलाफ ग्रुप मैच में कौन भूल सकता है। इंग्लैण्ड की टीम 329 रनों का पीछा करते हुए आसान जीत की अग्रसर थी, उस समय जहीर ने दो गेंद में दो विके ट निकालकर मैच का पासा पलट दिया था और मैच टाई कराया था।

बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने में माहिर-
जहीर खान बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने में उस्ताद है। इं ग्लैण्ड के कप्तान एलिस्टेयर कुक, पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज मैथ्यू हेडन, माइकल हसी, एडम गिलक्रिस्ट और श्रीलंका के कुमार संगकारा को जहीर ने कई बार आउट किया।

अभिनेत्री ईशा शरवानी से दिल का रिश्ता-
जहीर खान अपने खेल के साथ ही प्रेम प्रसंग को लेकर भी चर्चाओं में रहे। अभिनेत्री ईशा शरवानी से शादी की खबरें उठती ही रहती हैं। दोनों लगभग पांच साल से एक दूसरे के साथ है लेकिन शादी कब करे ंगे ये अभी सामने नहीं आया। बीच में खबर आई थी कि उनका ब्रेक अप हो गया है लेकिन ये खबर गलत साबित हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो