scriptBIRTHDAY SPECIAL:जब अमृता ने अपनी रूमानी अदा से बनाया दीवाना | Amrita made plays when his spiritual crazy | Patrika News

BIRTHDAY SPECIAL:जब अमृता ने अपनी रूमानी अदा से बनाया दीवाना

Published: Feb 09, 2016 11:45:00 am

Submitted by:

dilip chaturvedi

9 फरवरी 1958 को जन्मी अमृता सिंह ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1983 में प्रदर्शित फिल्म बेताब से की…

amrita singh

amrita singh

मुंबई। बॉलीवुड में अमृता सिंह को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है, जिन्होंने अस्सी और नब्बे के दशक में अपनी रूमानी अदाओं से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। 9 फरवरी 1958 को जन्मी अमृता ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1983 में प्रदर्शित फिल्म बेताब से की। धर्मेन्द्र निर्मित इस फिल्म में अमृता के अपोजिट सनी देओल थे, जो उनकी भी डेब्यू फिल्म थी। 

अमृता की मर्द टर्निंग पॉइंट…
सनी देओल और अमृता सिंह की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया और फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। 1984 में अमृता को एक बार फिर से सनी के साथ सनी में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली।इसके बाद 1985 में अमृता ने अनिल कपूर के साथ साहेब फिल्म में काम किया। इस फिल्म में अमृता और अनिल कपूर पर फिल्माया यह गीत..यार बिना चैन कहां रे ..आज भी श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय है। 1985 में प्रदर्शित फिल्म मर्द अमृता के कॅरियर के लिए एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई। मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमृता को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला। अमिताभ और अमृता की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। 

चमेली से हुआ नाम…
1986 में अमृता की नाम और चमेली की शादी जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुईं। नाम में जहां अमृता ने संजीदा किरदार निभाया, तो वहीं चमेली की शादी में उन्होंने रोमांटिक किरदार निभाकर दर्शकों को अपना बना लिया। 1989 में अमृता को अमिताभ बच्चन के साथ तूफान और जादूगर जैसी फिल्मों में काम करने का अवसर मिला, लेकिन दुर्भाग्य से दोनों ही फिल्में टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकीं। 1993 में प्रदर्शित फिल्म आइना अमृता के कॅरियर की उल्लेखनीय फिल्मों मे शामिल है। इस फिल्म में अमृता का किरदार कुछ हद तक ग्रे शेड्स लिए हुए था बावजूद इसके वो दर्शको को मुग्ध करने में सफल रहीं। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला।

1991 में अमृता ने सैफ अली खान से शादी कर ली। हालांकि यह शादी ज्यादा दिन तक कामयाब नहीं रही। 2004 में अमृता और सैफ की राहें जुदा हो गई। 1993 में प्रदर्शित फिल्म रंग के बाद अमृता ने फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया। एक लंबे अरसे बाद 2002 में प्रदर्शित फिल्म 23 मार्च 1931: शहीद के जरिए अमृता ने एक बार फिर अवतरति हुईं। उसके बाद से अमृता बतौर चरित्र अभिनेत्री कई फिल्मों में नजर आईं। 2013 में प्रदर्शित फिल्म औरंगजेब में अमृता ने नेगेटिव किरदार निभाया था। अमृता ने 2014 में आईं सुपरहिट फिल्म 2 स्टेट्स में भी काम किया है। 


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो