scriptसुविधा पर नहीं, सौन्दर्य पर खर्च | Not at the facility, spending on beauty | Patrika News

सुविधा पर नहीं, सौन्दर्य पर खर्च

locationटोंकPublished: Apr 19, 2015 11:43:00 pm

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय
में इन दिनों सुविधा पर नहीं सौन्दर्यकरण पर लाखों रूपए खर्च किए जा रहे हैं।

tonk

tonk

टोंक।राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में इन दिनों सुविधा पर नहीं सौन्दर्यकरण पर लाखों रूपए खर्च किए जा रहे हैं। जबकि स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर की चल रही परीक्षाओं में विद्यार्थी असुविधाओं के बीच परीक्षा देने को मजबूर हैं।


सूत्रों का दावा है कि प्रशासन सालाना निरीक्षण पर आने वाली यूजीसी टीम को दिखाने के लिए ये सब करा रहा हैं। इससे महाविद्यालय के विद्यार्थी परेशान है।

पहले कर चुके 34 लाख खर्च

महाविद्यालय प्रशासन वर्ष 2013 में ही पुताई, मरम्मत व अन्य खरीद पर 33 लाख 50 हजार रूपए खर्च कर चुका है। इसके बावजूद इन दिनों फिर से महाविद्यालय की पुताई कराई जा रही है। मीटिंग रूम के लिए सोफे, परदे तथा अन्य सामान खरीदे जा रहे हैं।


जबकि महाविद्यालय में इनकी ज्यादा जरूरत नहीं है। सूत्रों ने बताया कि महाविद्यालय प्रशासन ने सोफे तथा अन्य फर्नीचर जोधपुर तथा परदे जयपुर से खरीदे हैं। सूत्रों का दावा है कि जो सामान खरीदा है, वो सस्ते में टोंक से भी खरीदा जा सकता था।

इन मद में आता है बजट

महाविद्यालय के पास विकास शुल्क, छात्र निधि कोष, महाविद्यालय कोष में सालाना लाखों रूपए जमा होते हैं। इस बजट को विद्यार्थियों की सुविधाओं पर खर्च किया जाना है, लेकिन यहां यह सब नहीं हो रहा है।

बिना टेबल परीक्षा


राजकीय महाविद्यालय में चल रही विभिन्न परीक्षा में करीब चार हजार 500 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। जबकि महाविद्यालय के पास महज 12 सौ टेबल-कुर्सी ही मौजूद है। ऎसे में विद्यार्थियों को बिना टेबल के किराए की कुर्सियों पर घुटनों के सहारे परीक्षा देनी पड़ रही है। पंखें की व्यवस्था नहीं होने पर बरामदों में धूप के बीच परीक्षा देनी पड़ रही है।

पानी ना ही शौचालय


महाविद्यालय में पेयजल की व्यवस्था नहीं होने पर विद्यार्थी घर से ही पानी की बोतल लाकर प्यास बुझा रहे हैं। छात्रों को खुले में अस्थाई बनाए
गए पेशाबघर का उपयोग करना पड़ रहा है।

मनमर्जी से कर रहे खरीद


महाविद्यालय प्रशासन मनमर्जी से सामान की खरीद रहा है। जबकि प्रशासन को सौन्दर्यकरण पर कम विद्यार्थियों को सुविधाओं का ध्यान रखना चाहिए। गत दिनों हुई विकास समिति की बैठक में मुद्दा उठाया था, लेकिन प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया। अब इसकी शिकायत कॉलेज निदेशालय से की जाएगी।
पवनकुमार बैरवा, अध्यक्ष छात्र संघ राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, टोंक
सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं

महाविद्यालय में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं, सामान की खरीद भी सरकारी की ओर से निर्घारित दर के आधार पर ही की गई है।निशा भट्ट, प्रचार्य राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, टोंक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो