Server 209
Tony Abbott elected as Australian PM

टोनी एबाट बने आस्ट्रेलिया के पीएम

Tony Abbott elected as Australian PM

print 
Tony Abbott elected as Australian PM
9/7/2013 11:30:00 PM
Tony Abbott elected as Australian PM
Tony Abbott elected as Australian PM
सिडनी। आस्ट्रेलिया में शनिवार को हुए आम चुनाव में विपक्षी नेता टोनी एबाट के नेतृत्व वाली लिबरल नीत गठबंधन ने भारी जीत दर्ज की है। चुनाव के नतीजे आने से पहले ही निवर्तमान प्रधानमंत्री केविन रड ने अपनी हार स्वीकार कर थी। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि लिबरल नेशनल पार्टी गठबंधन को भारी बहुमत मिला है। इसी के साथ टोनी एबाट ऑस्ट्रेलिया के 28वें प्रधानमंत्री बन चुके हैं।

रड ने हार स्वीकारी -
इसके साथ ही केविन रड के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी की विदाई हो गई है। रड ने अपनी हार स्वीकारते हुए एबाट को बधाई दी है। उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि आज की रात देश भर में लेबर समर्थकों का दिल भारी होगा। आपके नेता के तौर पर मैं इसकी हार की जिम्मेदारी लेता हूं।

1,717 उम्मीदावार थे मैदान में -
इस बार चुनाव में रिकार्ड एक हजार 717 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। इनमें खनन व्यवसायी क्लाइव पामर और फिलहाल लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में रह रहे विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे भी शामिल हैं। पामर की पामर यूनाइटेड पार्टी को इस चुनाव में सबसे अधिक लाभ हुआ है। कई सीटों पर उसे 10 प्रतिशत तक मत मिले हैं।

मुख्य मुद्दा स्थिरता और अर्थव्यवस्था था -
चुनाव में मुख्य मुद्दा स्थिरता और देश की अर्थव्यवस्था था। ऎसे समय में जब चीन द्वारा खदानों में निवेश का युग समाप्ति की ओर है, माना जा रहा था कि मुकाबला इस बात के लिए है कि कौन देश की 14 खरब डालर की अर्थव्यवस्था को संभाल सकता है। लेबर पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्री बॉब हॉक ने एक टेलीविजन चैनल से कहा, इस चुनाव में विपक्ष की जीत से ज्यादा सरकार की हार हुई है।

बार -बार बदला पीएम -

लोग लेबर पार्टी में नेतृत्व की अस्थिरता से परेशान हो चुके थे। पार्टी ने छह साल के दौरान दो बार प्रधानमंत्री बदला था। केविन रड को 2010 में हटाकर जूलिया गिलार्ड को प्रधानमंत्री बनाया गया। जून 2013 में फिर रड को प्रधानमंत्री बनाया गया।
रोचक खबरें फेसबुक पर ही पाने के लिए लाइक करें हमारा पेज -
अपने विचार पोस्ट करें

Comments
Top