scriptहनीमून के लिए श्रीनगर जा रहे हैं तो जरूर देखें ये 5 जगहें | 5 Best Honeymoon Places in India-srinagar in winter | Patrika News

हनीमून के लिए श्रीनगर जा रहे हैं तो जरूर देखें ये 5 जगहें

Published: Nov 10, 2015 07:02:00 pm

श्रीनगर कश्‍मीर की राजधानी है, जिसे सारे भारतवासी धरती का स्‍वर्ग और पूरब का वेनिस कहते हैं

Srinagar

Srinagar

श्रीनगर कश्‍मीर की राजधानी है, जिसे सारे भारतवासी धरती का स्‍वर्ग और पूरब का वेनिस कहते हैं। श्रीनगर एक बेहद सुन्दर शहर है। यह मुख्‍य रूप से दो शब्‍दों से मिलकर बना है श्री और नगर। श्री का अर्थ होता है धन और नगर यानि शहर। इसका अर्थ यह है कि यह शहर हर प्रकार से सम्‍पन्‍न है और यहां किसी भी प्रकार की कोई कमी नही है। श्रीनगर में कई ऐसे स्थान हैं जो पर्यटन का मुख्य केंद्र है। अब हम आपको इन पर्यटन स्थलों की जानकारी देते हैं।

1. डल झील-
डल झील अपने हाउसबोट और शिकारे के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है। यह झील लगभग 26 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुई है। यह पानी सर्फिंग, हाउसबोट और शिकारा सवारी, कायाकिंग का आनंद ले रहे तैराकी, मछली पकडऩा, कैनोइंग के लिए एक आदर्श स्थल प्रदान करता है। 

2. इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन –
श्रीनगर में स्थित इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन अपने वार्षिक ट्यूलिप महोत्सव के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह जाबारवन पर्वत की तलहटी में स्थित है। यहां देखने के लिए निशात गार्डन, शालीमार गार्डन, अचाबल बाग, चश्मा शाही गार्डन विश्व भर में प्रसिद्ध हैं।
 
3. निशात बाग –
निशात बाग डल झील के किनारे पर स्थित है। इसका निर्माण 1633 में अब्दुल हसन आसफ खान ने किया था और यह सबसे बड़ा मुगल गार्डन है। यह पर्यटकों को अपने सौंदर्य की वजह से अपनी ओर आकर्षित करते हैं।
 
4. शंकराचार्य मंदिर-
शंकराचार्य मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। यह श्रीनगर का एक अन्य पर्यटन स्थल है। यह मंदिर कई पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह माना जाता है कि इसे 200 ईसा में सर्माट अशोक के बेटे जलुका द्वारा निर्माणित किया गया था। पहाड़ी से शीर्ष आगंतुकों पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला की बर्फ से ढकी पहाड़ों की एक शानदार दृश्य प्राप्त कर सकते है।
 
5. हजरतबल मस्जिद- 
यह मस्जिद डल झील के किनारे पर स्थित है। यह मस्जिद सफेद मार्बल से बनाया गया है। मस्जिद को दरगाह शरीफ असर-ए-शरीफ और मदीना-अमरीका-शनि भी कहा जाता है। इस्लामी पैगंबर मुहम्मद की चीज-एक बाल को रोकने के लिए माना जाता है कि मस्जिद में एक मंदिर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो