scriptदुनिया का दूसरा पेरिस देखना हैं तो जरूर आएं गुलाबी नगरी | Best Tourist places in jaipur | Patrika News

दुनिया का दूसरा पेरिस देखना हैं तो जरूर आएं गुलाबी नगरी

Published: Jan 20, 2016 02:09:00 pm

जयपुर जिसे हम राजाओं की नगरी और पिंक सिटी के नाम से जानते हैं। जयपुर को एशिया पेरिस भी कहा जाता है

Amber Fort and Palace

Amber Fort and Palace

जयपुर। जयपुर जिसे हम राजाओं की नगरी और पिंक सिटी के नाम से जानते हैं। जयपुर को एशिया पेरिस भी कहा जाता है। पिंक सिटी जयपुर का नाम सुनते हमारे दिमाग में रेगिस्तान, और महल की छवि विकृत होने लगती है। जयपुर राजस्थान की राजधानी है जोकि एक अर्द्ध रेगिस्‍तान क्षेत्र में स्थित है। इस खूबसूरत से शहर को आमेर के राजा महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने बंगाल के एक वास्‍तुकार विद्याधर भट्टाचार्य की सहायता से इसका निर्माण करवाया था। जयपुर भारत का पहला शहर है जिसे वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार निर्मित किया गया था।

अगर जयपुर को राजाओं की नगरी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। सरकार ने इन राजाओं की हवेलियों को आज भी सरंक्षित करके रखा हुआ। जिसे देखने हर साल लाखों की तादाद में विदेशी और भारतीय सैलानी आते हैं। दूर – दराज के क्षेत्रों के लोग यहां अपनी ऐतिहासिक विरासत की गवाह बनी इस समृद्ध संस्‍कृति और पंरपरा को देखने आते है। 

अगर आप जयपुर घूमने आ रहे हैं तो देखना ना भूले ये जगहें
अम्‍बेर किला, ना‍हरगढ़ किला, हवा महल, शीश महल, गणेश पोल और जल महल, जयपुर के लोकप्रिय पर्यटक स्‍थलों में से हैं। जयपुर सिर्फ पर्यटकों का ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की भी पहली पसंद बनता जा रहा है। 

खान-पान 
ये बात तो हो गई महलों की अब बात करते हैं यहां के खान-पान की। बात जयपुरी खाने की हो और जयपुरी गट्टा और घेवर न हो तो बेकार है। अगर आप जयपुर घूम कर थक गए है गट्टे की सब्जी पूरी के साथ ट्राई करना बिल्कुल ना भूले। इसके अलावा दाल बाटी-चूरमा, प्‍याज की कचौड़ी, कबाब, मुर्ग को खाटो और अचारी मुर्ग यहां के प्रसिद्ध व्‍यंजन है। खानें के शौकीन इन सब खानों का लुत्फ नेहरू बाजार और जौहरी बाजार में जाकर उठा सकतें हैं। मिठाईयों के शौकीन हैं तो घेवर का एक पीस जरूर चखें। जयपुरी घेवर के अलावा के यंहा की मिश्री मावा और मावा कचौड़ी देश भर में काफी लोकप्रिय हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो