Patrika Hindi News

> > During the note ban do travel through the unperturbed

नोटबंदी के दौरान यूं करें बेफिक्र होकर यात्रा

Updated: IST traval
यदि आप कहीं यात्रा करने का मूड बना रहे हैं और आपके जेहन में है नोट बंदी, तो घबराएं नहीं..बेझिझक जाएं यात्रा पर...

नई दिल्ली। नोटबंदी के दौरान यात्रा करना मुश्किल काम है। नई जगहों पर कोई भी क्रडिट कार्ड उधार देने या नई मुद्रा के बिना आपको सामान देने को लिए राजी नहीं होता, इसलिए इस बात को बुकिंग के दौरान सुनिश्चित कर लें कि ट्रैवल एजेंट आपके चेक, डेबिट या के्रडिट कार्ड को स्वीकार करेगा। इस महीने की शुरुआत (आठ नवंबर) में प्रधानमंत्री ने काले धन पर रोक लगाने के लिए 500 और 1,000 रुपए के नोट बंद करने की घोषणा की। स्टर्लिग हॉलीडेज के यात्रा सलाहकार विक्रम लालवानी ने आपकी यात्रा को सुगम बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं, जो इस प्रकार हैं...

-अपने टैवल एजेंट से ऐसा पैकेज बुक करें, जिसमें आपके खाने-पीने से लेकर ठहरने की उचित व्यवस्था हो, ताकि बाद में आपको ऐन मौके पर नकदी के लिए नहीं भटकना पड़े।

-गंतव्य पर पहुंचने से पहले ऑनलाइन पेमेंट के जरिए होटल की बुकिंग कर लें।

-इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपका ट्रैवल एजेंट चेक, डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वीकार करेगा या नहीं, ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

-स्थानीय यात्रा के दौरान नकद रहित लेनदेन के जरिए कैब बुक कराएं।

-लेनदेन के लिए आप नकद रहित भुगतान की सुविधा वाले एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं। आजकल छोटी दुकानें भी इस सुविधा का इस्तेमाल कर रही हैं, इसलिए यात्रा के दौरान ऐसी सुविधा वाले एक या दो एप्स जरूर डाउनलोड कर लें।

-घर से निकलने के पहले होटल के आसपास या यात्रा के मार्ग में पडऩे वाले बैंक या एटीएम की पहचान कर लें, क्योंकि कभी भी अपको नकदी की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपके पास पर्याप्त नकदी है, तो भी सावधानी के तौर पर कुछ नकदी एटीएम से निकाल सकते हैं।

-बाहर खाने या खरीदारी के लिए अपने होटल से निकलने से पहले प्लास्टिक कार्ड या चेक को स्वीकार करने वाले रेस्तरां व दुकानों के बारे में पता कर लें। आजकल अधिकांश बड़े प्रतिष्ठान कार्ड स्वाइप करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???