scriptयहां की सैर करें, यहां होती है लवर्स की हर विश पूरी | when these natural curiosities about tree tunnel | Patrika News

यहां की सैर करें, यहां होती है लवर्स की हर विश पूरी

Published: Dec 06, 2015 01:07:00 pm

यहां की सैर करें, यहां होती है लवर्स की हर विश पूरी। हम आपको कुछ ऐसे ही रास्तों के बोर में बता रहे हैं, जिनसे गुजरना जीवन के यादगार पलों में से एक बन जाता है

Tree tunnel

Tree tunnel

कहते हैं रास्ते जितने सुंदर होते हैं, मंजिले भी उतनी ही आसान हो जाती हैं। खूबसूरत रास्तों पर चलना वाकई में सुकून देने वाला होता है, खासकर तब, जब रास्ते कुदरती खूबसूरती को अपने अंदर सहेजे हुए हों। हम आपको कुछ ऐसे ही रास्तों के बोर में बता रहे हैं, जिनसे गुजरना जीवन के यादगार पलों में से एक बन जाता है।

आइए, डालते हैं ऐसे कुछ ब्यूटीफुल ट्री टनल पर एक नजर
डार्क हेज (The Dark Hedges)
यह खूबसूरत ट्री टनल नॉर्दर्न आयरलैंड के अंतरिम क्षेत्र में हैं। यह द डार्क हेज के नाम से पॉपुलर है। यह आयरलैंड की सबसे हरी-भरी रोड है। रोड के दोनों ओर खूबसूरत पेड़ लगे हुए हैं। यहां पर पेड़ सनलाइट को ब्लॉक कर देते हैं, ऐसे में रोड पर लुका-छिपी करती धूप और छांव बहुत अच्छी लगती है।
एडिस्टो आइलैंड (Edisto Island)
साउथ कैरोलिना के एडिस्टो आइसलैंड के बॉटनी बे प्लाटेंशन का नजारा बहुत हसीन नजर आता है। यहां सैकड़ों ओक के पेड़ लगे हैं, जो ऊपर से आपस में मिले हुए हैं। इन पेड़ों के आंचल में छिपी रोड बहुत ही खूबसूरत दिखती है। गौरतलब है कि बॉटनी बे प्लांटेशन एरिया हैरिटेज और वाइल्ड लाइफ की दृष्टि से काफी उपयोगी है।
जिंक्गो ट्री टनल (Ginkgo Tree Tunnel)
यह टनल टोक्यो में मेइजी-जिनगु गायें पार्क में है। यह न सिर्फ स्थानीय निवासियों बल्कि टूरिस्ट्स को भी खासा अट्रैक्ट करती है। सभी मौसमों में इस टनल की खूबसूरती देखते ही बनती है, लेकिन पतझड़ में इसकी सुंदरता देखने लायक होती है, जब जिंक्गो पेड़ों से गहरे पीले रंग के पत्ते झड़ते हैं। इससे चारों ओर जादुई खूबसूरती पसर जाती है।
टनल ऑफ लव (Tunnel of Love)
क्लेवन पश्चिमी यूक्रेन का एक छोटा सा कस्बा है जहां की जनसख्या करीब 8,000 है। यहां क्लेवन कैसल के खंडहर हैं, जो यहां के सबसे पुराने किले हैं। कस्बे के बाहरी ओर एक प्राइवेट रेल ट्रैक है। ट्रेन ट्रैक के चारों ओर की हरियाली टनल की भ्रांति पैदा करती है। जिस तरह इंडिया में ताजमहल को मोहब्बत की निशानी माना जाता है, उसी तरह सघन पेड़ों से ढकी यूक्रेन की यह लव टनल भी प्रेम का प्रतीक है। यहां कपल्स साथ चलने का रोमांच महसूस करते हैं। लवर्स के बीच यह टनल दुनिया का मोस्ट रोमांटिक स्पॉट बनकर उभर रही है। स्थानीय लोग मानते हैं कि इस टनल से गुजरते समय आप जो भी विश करते हैं वो जरूर पूरी होती है, इसीलिए इसका नाम टनल ऑफ लव कहते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो