scriptजानिए सैलानियों के लिए “राजस्थान” क्यों है पहली पसंद | Why Tourists Have Their First Choice to Visit 'Rajasthan' | Patrika News

जानिए सैलानियों के लिए “राजस्थान” क्यों है पहली पसंद

Published: Apr 18, 2015 10:02:00 am

भारत में विदेश से आने वाले ज्यादातर सैलानियों की सबसे पहले पहली पसंद हैं
“राजस्थान”

भारत एक ऎस देश है जहां संस्कृति में विविधता और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए वह दुनिया भर में फेमस हैं। दक्षिण से लेकर उत्तरी भारत तक हर एक कोना अपनी इतिहास और खुबसुरती को बयां करती हैं।

भारत में समुद्र तट से लेकर रेगिस्तान और उंची पहाडिया हैं। जिन्हे देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएगें, लेकिन अगर हम बात करें राजस्थान की तो भारत में विदेश से आने वाले ज्यादातर सैलानी सबसे पहले अपना डेस्टिनेशन राजस्थान को चुनते हैं। इसके पीछे वजह है की राजस्थान में स्थित जयपुर और उदयपुर अपनी सुंदरता और इतिहास के लिए जाना जाता हैं। वहां की सुंदरता, संस्कृति और लोगो का पहनावा आपको अपनी ओर आकर्षित करती हैं। जयपुर में स्थित हवामहल जो वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण माना जाता हैं।

राजस्थान में सबसे ज्यादा सैलानी जयसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, माउंट आबू को देखने आते हैं। राजस्थान एक ऎसा राज्य हैं जहां आपको रेगिस्तान से लेकर झील, ठंडी वादियां सभी एक साथ देखने को मिल जाएगा।

जयसलमेर जहां एक ओर पूरे रेत से ढकी हैं वहीं माउंट आबू हिल स्टेशन है। तो अगर आप इस समर में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार राजस्थान जरूर घूमें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो