scriptकेवल खूबसूरत पहाडिय़ा ही नहीं, शिमला में ये सब चीजे भी हैं | You Should Visit To Shimla | Patrika News
ट्रेवल

केवल खूबसूरत पहाडिय़ा ही नहीं, शिमला में ये सब चीजे भी हैं

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी तो है ही साथ इंडिया का एक बहुत बड़ा टूरिस्ट हब भी है

Dec 27, 2015 / 12:28 pm

भूप सिंह

Attractions in Shimla

Attractions in Shimla

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी तो है ही साथ इंडिया का एक बहुत बड़ा टूरिस्ट हब भी है। यहां पर हर प्रकार के टूरिस्ट के लिए मनोरंजन की चीजें हैं जैसे एडवेंचर प्रेमियों के लिए ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और नेचर प्रेमियों के लिए लैंडस्लाइड और पहाड़े। शिमला एक फोटोग्राफर का स्वर्ग है और आपको सबसे अधिक सही शॉट तस्वीर मिल जाएंगी।

इस जगह का नाम मां काली के दूसरे नाम श्यामल से लिया गया है। जाखू, प्रॉस्पैक्ट, ऑव्सर्वेटरी, एलीसियम और समर इस जगह की फेमस पहाडिय़ां हैं। स्वतन्त्रता के बाद यह जगह कुछ समय तक पंजाब की राजधानी भी रही।

काल्का- रेलवे स्टेशन काल्का-शिमला रेलवे स्टेशन को शिमला से कनेक्ट करने के लिए बनाया गया है। अगर आप शिमला जाते हैं तो इस ट्रेन की जर्नी आपके लिए बहुत ही यादगार होगी। बहुत सारे खूबसूरत व्यू भी दिखेंगे आपको रास्ते में।

क्राइस्ट चर्च यह चर्च रिज के पास है, जो दूसरा सबसे बड़ा चर्च है। यह एक ऐसी जगह है जहां लोग आते है और शांती से अपना समय बिताते हैं।

अनानडाले यह बहबुत बड़ा प्लेग्राउंड है। लगभग 2-4 किलोमीटर की दूरी में यह फैला हुआ है। शिमला का बहुत ही फेमस ग्राउंड में से एक है। यहां ज्यादातर लोग क्रिकेट और पोलो खेलने आते हैं और बहुत ही अच्छा पिकनिक स्पॅाट भी है।

विसेरेगल लॅाज पहले यह विसेरी ऑफ इंडिया और प्रेचिडेंट का हाउस हुआ करता था लेकिन अब इसे इंडियन इंसटिट्यूट ऑफ एडवान्स स्टडी के लिए यूज किया जाता है। बहुत ही बड़ा और खूबसूरत है। शिमला जाए तो एक बार इसे जरूर देखें।

माल रोड शिमला आप शिमला के माल रोड को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और यह स्थान निश्चित रूप से आपको पसंद आएगी। शहर के दिल में स्थित है, शिमला में माल रोड इस जगह का सबसे बिजी जगहों में से एक है। भारत में कोलोनियल रूल के समय अंग्रेजों द्वारा निर्मित इसे बनाया गया था।

Home / Travel / केवल खूबसूरत पहाडिय़ा ही नहीं, शिमला में ये सब चीजे भी हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो