Patrika Hindi News

बिग बॉस के घर की वो सीक्रेट बातें, जो आप नहीं जानते, जानकर रह जाएंगे दंग

Updated: IST bigg boss
बिग बॉस पर यह आरोप तो कई दफा लग चुका है कि यह स्क्रिप्टेड होता है, लेकिन कई ऐसे नियम व शर्तें हैं, जिन्हें आप नहीं जानते...

मुंबई। इसमें कोई दोराय नहीं बिग बॉस का घर विवादों की वजह से हिट है। यदि इस घर से कंट्रोवर्सी को निकाल दिया जाए, तो शो को शायद ही कोई देखे। यही कारण है कि चैनल वाले शो में चुन-चुनकर ऐसे लोगों को लाते हैं, जो आम जीवन में विवादित तो हाते ही हैं, साथ ही उनसे यह अपेक्षा की जाती है कि वो शो को हिट बनाने के लिए कोई कमी नहीं रखेंगे। अब तक इस रिएलिटी शो के 9 सीजन निकल चुके हैं, जबकि 10वां सीजन का आगाज हो चुका है। इस बार शो की टैग लाइन है 'इंडिया इसे अपना ही घर समझो'। खास बात यह है कि शो में सितारों के साथ-साथ कुछ आम लोग भी नजर आ रहे हैं। वैसे यह बात तो सभी जानते हैं कि बिग बॉस के घर में सरवाइव करने के लिए कंटेस्टेंट्स को कठिन टास्क पूरे करने होते हैं। लेकिन यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि बिग बॉस के घर के कुछ रूल्स बनाए गए हैं। इन्हें शर्तें कह सकते हैं, जिनका पालन हर हाल में करना पड़ता है,क्योंकि शो में जाने से पहले हर प्रतियोगी को एक एग्रीमेंट साइन करना होता है और एग्रीमेंट में जो कुछ लिखा होता है, उसी के मुताबिक प्रतियोगी को चलता पड़ता है।

हम आपको बता दें कि बिग बॉस के कुछ एक्स कंटेस्टेंट्स ने बिग बॉस के घर की वो सीक्रेट बातें या यूं कहें कि नियम व शर्तों को साझा किया है, जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे, क्योंकि इससे पहले आप इन बातों से अंजान रहे होंगे। हालांकि बातें तो कई तरह की होती हैं, लेकिन उसमें सच्चाई कितनी होती है, इसके बारे में कुछ पक्का नहीं होता है। ऐसे में यदि बिग बॉस के घर में रह चुके प्रतियोगी यदि कुछ बातें साझा की हैं, तो उनमें यकीन किया जा सकता है।
तो आइए जानतें हैं कि वो कौन-सी बातें है, जिनके आईने में उभरती है बिग बॉस शो की सच्ची तस्वीर...

- शो खत्म होने के बाद कंटेस्टेंट्स यह नहीं कह सकते कि यह स्क्रिप्टेड था।

-कंटेस्टेंट्स बिग बॉस के प्रोडक्शन की प्रॉसेस किसी से शेयर नहीं कर सकते।

- एक बार घर के अंदर जाने के बाद कंटेस्टेंट्स बाहर नहीं आ सकते। यदि ऐसा होता है, तो उन्हें एक करोड़ रुपए हजागर््ने के तौर में चुकाने होंगे।

-घर के अंदर यदि किसी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचा, तो 50 लाख रुपए का हर्जाना भरना होगा।

-यदि कोई कंटेस्टेंट फाइट, लव मेकिंग आदि के जरिए ज्यादा एंटरटेनमेंट करता है, तो उसके साइनिंग अमाउंट से ज्यादा रकम भी मिल सकती है।

-बिग बॉस में चुने हुए कंडीडेट्स की फीस पहले से तय हो चुकी होती है, ऐसे में कोई भी प्रतियोगी घर के अंदर फीस पर डिस्कशन नहीं कर सकता।

-सिचुएशन क्रिएट करने के लिए एक कंटेस्टेंट दूसरे को उकसा सकता है।

-विजेता का कुछ पर्टिकुलर समय के लिए चैनल से करार होगा, जिसके तहत उसे चैनल की पब्लिसिटी और स्पेशल इवेंट्स में शामिल होना होगा।

- आप अभद्र भाषा का प्रयोग नहीं कर सकते। हर प्रतियोगी को अपनी मर्यादा में रहना होता है। हालंाकि ऐसा नहीं हो पाता। लेकिन वो दृश्य टेलीकास्ट नहीं किए जाते हैं।

- हथियार रखना या किसी भी तरह की शारीरिक हिंसा घर के अंदर पूर्णत: वर्जित है। यदि कोई प्रतियोगी हिंसक होता है, तो उसे घर से तुरंत बाहर निकाला जा सकता है।

-घर में एंट्री लेने के पहले कंटेस्टेंट को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए। एग्रीमेंट के दौरान फिटनेस रिपोट्र्स लाना आवश्यक है। हेल्थ से संबंधित कोई भी कमी पाई गई, तो प्रॉसेस आगे नहीं बढ़ेगी।

- शो के नियम और फॉर्मेट को कभी भी बदला जा सकता है।

-एलिमिनेशन होने के बाद कंटेस्टेंट शो के बारे में कुछ भी नेगेटिव नहीं बोल सकते।

-शो का फॉर्मेट बदलने के तुरंत बाद किसी भी कंटेस्टेंट को हटाया जा सकता है या फिर रिप्लेस किया जा सकता है

-बिग बॉस के घर में एंट्री लेने के पहले तक आप आपके और मेकर्स के बीच हुई बातचीत का खुलासा नहीं कर सकते। यदि आप यह भी कहते हैं कि शो के लिए आपको अप्रोच किया गया है और बात चल रही है, तो आपको घर में एंट्री नहीं मिलेगी।

-लास्ट मोमेंट पर शो के निर्माता आपका नाम कैंसिल भी कर सकते हैं।

-घर के अंदर आप शो के खिलाफ कुछ भी नहीं बोल सकते।

- आपको चैनल के अवॉड्र्स फंक्शन में उपस्थित रहना होगा।
एग्रीमेंट के आधार पर ही पेमेंट दिया जाएगा। आप इसे डिस्क्लोज नहीं कर सकते।

-तीन महीने के लिए आप चैनल के साथ हैं, इसलिए वे जो चाहेंगे, आपको करना होगा। आप किसी बात के लिए इनकार नहीं कर सकते। यह चैनल की डिमांड पर होगा कि आपको आगे ले जाना है या नहीं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???