scriptवो घुटनों के बल बैठा, सरकार का दिल पसीजा | He came on knees, government gave order | Patrika News
जयपुर

वो घुटनों के बल बैठा, सरकार का दिल पसीजा

आश्रित को अगले सप्ताह मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति

जयपुरNov 28, 2015 / 11:22 am

पिता एवं भाई की मौत के बाद अनुकंपा नियुक्ति के लिए पिछले ढाई वर्ष से धक्के खा रहे गांव बोरी के राजेश दायमा को अगले सप्ताह नियुक्ति आदेश मिल जाएगा। शुक्रवार को कलेक्ट्री सभाकक्ष में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी ने आश्रित को यह आश्वासन दिया है। साथ ही निदेशालय के अधिकारियों को छात्रावास अधीक्षक के पद पर आश्रित को नियुक्ति देने के लिए जल्द ही आदेश जारी करने के निर्देश दिए हैं।
जनसुनवाई के दौरान सुबह पौने दस बजे प्रभारी सचिव सेठी के समक्ष आश्रित घुटनों के बल बैठ गया। उसने अपनी पीड़ा बयां करने के साथ ही राहत नहीं मिलने से आ रही परेशानी बताई। इसे प्रभारी सचिव ने गंभीरता से लेते हुए निदेशालय के अधिकारियों से दोपहर तक नियुक्ति आदेश फैक्स करने को कहा, लेकिन उच्च स्तर पर संबंधित अधिकारियों के अवकाश के चलते यह प्रक्रिया पूरी नहीं होने पर सेठी ने सोमवार तक प्रक्रिया पूरी कर नियुक्ति दिलाने का आश्वासन दिया। सेठी ने अनुकंपा नियुक्ति में हुई देरी की जानकारी भी ली। साथ ही आश्रित के प्रार्थना पत्र एवं विभाग स्तर पर की गई अब तक की कार्रवाई को देखा।
नाराज हुए सेठी, बोले मामले तो बताओ
सुनवाई के दौरान नरेश तलदार ने प्रभारी सचिव के समक्ष 26 प्रकरणों में आज तक सुनवाई नहीं होने का आरोप लगाते हुए रोष जताया। इस पर प्रभारी सचिव ने नाराजगी जताते हुए कहा कि प्रकरण कौन-कौन से हैं, यह बताया जाए। इस पर तलदार ने कहा कि यह पहले ही दिए जा चुके हैं तो सचिव ने जिला अधिकारियों से जानकारी ली। साथ ही नगरपरिषद से जुड़े इन प्रकरणों में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। सुनवाई का प्रार्थना पत्र एक प्रार्थी पॉलिथीन में लेकर पहुंचा तो सेठी ने कहा कि इस पर बैन है, पहले पॉलिथीन को दूर रखो। जनसुनवाई के दौरान कुल ग्यारह नए प्रकरणों को दर्ज कर संबंधित अधिकारियों को उनके निस्तारण के निर्देश दिए।
पत्रिका की पहल को सराहा
इस मामले में राजस्थान पत्रिका की ओर से ‘वह आज फिर ‘मत्थाÓ टेकेगा, कहीं पसीज जाए ‘सरकारÓ का दिलÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर आश्रित की पीड़ा उठाई थी। आश्रित राजेश जनसुनवाई में पत्रिका के समाचार की कतरन लेकर पहुंचा। प्रभारी सचिव सेठी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए निदेशालय के अधिकारियों से दूरभाष पर संपर्क कर प्रकरण के जल्द निस्तारण के निर्देश दिए। मौजूद आश्रित राजेश के अलावा अधिकारियों एवं कार्मिकों ने भी पत्रिका की पहल को सराहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो