scriptबुजुर्ग, दुधमुंही के बने पासपोर्ट | Elderly, made of Dudmunhi passport | Patrika News
उदयपुर

बुजुर्ग, दुधमुंही के बने पासपोर्ट

भारत सरकार के विदेश
मंत्रालय की ओर से सूचना केन्द्र में लगे पासपोर्ट शिविर में शनिवार को पहला
पासपोर्ट

उदयपुरMar 29, 2015 / 01:58 am

कमल राजपूत

उदयपुर। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की ओर से सूचना केन्द्र में लगे पासपोर्ट शिविर में शनिवार को पहला पासपोर्ट 88 वर्षीय बुजुर्ग माणकलाल माथुर का बना तो दोपहर को दो दूधमुंही बच्चियों के परिजनों ने पासपोर्ट बनवाकर उनकी विदेशी उड़ान को पंख लगवाए। दोनों ही मासूम बçच्चयों थी, जिनके पासपोर्ट की प्रक्रिया होने पर परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दिनभर चली इस प्रक्रिया में पहले दिन 196 पासपोर्ट बने। रविवार को भी पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया जारी रहेगी।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विवेक जैफ ने बताया कि विदेश मंत्रालय द्वारा देश में संचालित 77 पासपोर्ट केन्द्रों से दूरदराज के पासपोर्ट आवेदकों को राहत पहुंचाने के लिए शिविर लगाए जा रहे है। उदयपुर में तीन माह में यह दूसरा दो दिवसीय शिविर है। शिविर के जिले के कई बुर्जुगों, बच्चों सहित कुल 196 आवेदकों के पासपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया पूरी की गई।

जलदाय मंत्री और महापौर भी आए
शनिवार प्रात: 9.30 बजे शिविर में पहला पासपोर्ट 88 वर्षीय बुजुर्ग माणकलाल माथुर का बना। इस दौरान नगरनिगम के महापौर चन्द्रसिंह कोठारी व क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विवेक जैफ ने बुजुर्ग की मदद की। उनकी विदेशी इच्छा को जानकार वे बड़े खुश हुए। महापौर के साथ पार्षद देवेन्द्र जावलिया भी मौजूद थे। बुजुर्ग के बाद दिनभर 196 लोगों के पासपोर्ट बनवा गए। दोपहरबाद को तीन माह की मासूम पक्की मेहता व छह माह की रचिता सेठ को साथ लेकर उनकी मां ने पासपोर्ट बनवाया। दोपहर में जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी ने पासपोर्ट केन्द्र का निरीक्षण किया।

दलालों के चक्कर में न आएं
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विवेक जैफ ने शिविर के दौरान बातचीत में बताया कि अभी भी कई लोग दलालों के चक्कर आकर उनसे आवेदन करवा रहे है। दलाल आवेदन के दौरान अपने स्वयं के मोबाइल नम्बर व टेलीफोन नम्बर डाल रहे है। जिससे सारी सूचनाएं उनके पास जाती है वे लोगाें के साथ धोखाधड़ी कर अधिक पैसा वसूलते है।

पासपोर्ट प्रक्रिया में पूरी तरह पारदर्शिता है और सरकार ने इसके निर्माण की प्रक्रिया को बिल्कुल सरल कर दिया है। कोई भी व्यक्ति ई-मेल कर आवेदन कर सकता है। किसी भी तरह की समस्या होने ट्वीटर पर बता सकता है। जिला कलक्टर आशुतोष एटी पेण्डेकर ने उदयपुर जिले की जनता को पासपोर्ट के लिए दी जाने वाली राहत के लिए पासपोर्ट अधिकारी जैफ से उदयपुर में प्रतिमाह पासपोर्ट सेवा केन्द्र लगाने का आग्रह किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो