scriptHealth Tips: दूध के 7 फायदे, खुद को रोक नहीं पाएंगे आप | benefit of milk for better health | Patrika News
उज्जैन

Health Tips: दूध के 7 फायदे, खुद को रोक नहीं पाएंगे आप

दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। इसमें यदि हल्दी डाल दी जाए, तो इसका लाभ और बढ़ जाता है। आयुर्वेद के जानकार डॉ. दिनेश जैन ने बताया कि हल्दी वाला दूध एंटीबायोटिक होता है।

उज्जैनDec 27, 2016 / 03:20 pm

Lalit Saxena

benefit of milk for better health

benefit of milk for better health

उज्जैन. कहते हैं दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। इसमें यदि हल्दी डाल दी जाए, तो इसका लाभ और बढ़ जाता है। आयुर्वेद के जानकार डॉ. दिनेश जैन ने बताया कि हल्दी वाला दूध एंटीबायोटिक होता है। यहां इसके सात प्रकार के फायदे बताए जा रहे हैं। 

1बहुत फायदेमंद है दूध
हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद है। दूध जहां कैल्शियम से भरपूर होता है, वहीं दूसरी तरफ हल्दी में एंटीबायोटिक होता है। दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अगर दोनों को एक साथ मिला लिया जाए तो इनके लाभ दोगुना हो जाएंगे। हल्दी वाले दूध के ऐसे फायदों को जानकर इसे पीने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

benefit of milk for better health

2श्वास संबंधी समस्याओं में लाभ
हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम होता है। यह मसाला शरीर में गरमाहट लाता है और फेफड़े तथा साइनस में जकडऩ से तुरंत राहत मिलती है। साथ ही यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लडऩे में मदद करता है। 

3मोटापा कम करें
हल्दी वाले दूध को पीने से शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी घटती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल और अन्य पोषक तत्व वजन घटाने में मदगार होते हैं।

4हड्डियों को मजबूत बनाए
दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। हल्दी वाले दूध को पीने से हड्डियों में होने वाले नुकसान और ऑस्टियोपोरेसिस की समस्या में कमी आती है।



benefit of milk for better health

5खून साफ करें
आयुर्वेदिक परम्परा में हल्दी वाले दूध को एक बेहतरीन रक्त शुद्ध करने वाला माना जाता है। यह रक्त को पतला कर रक्त वाहिकाओं की गंदगी को साफ करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण को मजबूत बनाता है।

6पाचन संबंधी समस्याओं में लाभकारी
हल्दी वाला दूध एक शक्तिशाली एंटी-सेप्टिक होता है। यह आंतों को स्वस्थ बनाने के साथ पेट के अल्सर और कोलाइटिस के उपचार में भी मदद करता है। इसके सेवन से पाचन बेहतर होता है और अल्सर, डायरिया और अपच की समस्या नहीं होती है।

7दर्द कम करें
हल्दी वाले दूध के सेवन से गठिया का निदान होता हैं। साथ ही इसका रियूमेटॉइड गठिया के कारण होने वाली सूजन के उपचार के लिये प्रयोग किया जाता है। यह जोड़ो और मांसपेशियों को लचीला बनाता हकै जिससे ददज़् कम हो जाता है

Hindi News/ Ujjain / Health Tips: दूध के 7 फायदे, खुद को रोक नहीं पाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो