Patrika Hindi News

सर्दी का सितम: यहां कांप रहे लोग, शनिवार को स्कूलों की छुट्टी

Updated: IST cold weather : shivering people, saturday schools
उत्तरी भारत में हो रही बर्फबारी के कारण शुक्रवार को भी शहर ठिठुर गया। पिछले दो दिनों से सर्दी का सितम जारी है। अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री रहा।

उज्जैन. उत्तरी भारत में हो रही बर्फबारी के कारण शुक्रवार को भी शहर ठिठुर गया। पिछले दो दिनों से सर्दी का सितम जारी है। अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री रहा। 8 साल में दूसरी बार तापमान इतना कम हुआ है। इसके पूर्व न्यूनत्तम तापमान सबसे कम 26 जनवरी 2008 में 2.0 डिग्री दर्ज किया गया था।

शहर शीतलहर की चपेट में
शहर शीतलहर की चपेट में है। नतीजतन रात के तापमान ने 8 वर्ष पूर्व के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। गुरुवार-शुक्रवार दरमियानी रात का पारा लुढ़ककर 2.0 डिग्री से तक आ गया। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन ठंड का कहर था। शीतलहर चलने से भी वातावरण में कंपकंपी बनी रहीं है। हालांकि अधिकत्तमतापमान में आंशिक वृद्धि हुई और यह 21.5 डिग्री रहा। बीते दिवस यह 20.8 डिग्री था। दिन की खिली धूप में भी सर्द हवाएं लोगों को ठिठुरन का अहसास करा रही हैं। ठंड का असर सड़कों से लेकर बाजारों तक में दिखा। शाम के समय अक्सर गुलजार रहने वाले बाजारों में मकर संक्रांति के एक दिन पहले की भी रौनक नहीं दिखी। मौसम विज्ञानियों ने शनिवार को भी मौसम के मिजाज इस तरह ही बने रहने के आसार जताए।

शीत लहर, आज स्कूलों की छुट्टी
शीत लहर व लगातार गिरते पारा के चलते जिला प्रशासन ने शनिवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है। इसके बाद अब स्कूल 16 जनवरी से खुलेंगे। यह निर्देश सभी स्कूलों पर लागू होगा। इससे पूर्व गुरूवार को प्रशासन कक्षा 8वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से संचालित होने का निर्देश दिया। यह निर्देश 14 जनवरी तक लागू था, लेकिन इससे पूर्व ही 14 जनवरी का अवकाश घोषित कर दिया गया। यह निर्देश आंगनवाड़ी पर भी लागू होगा। हालांकि स्टाफ का समय पर संस्थान पहुंचाना होगा।

क्यों पड़ रही है ठंड
मौसम विज्ञानियों के अनुसार कि उत्तर भारत की तरफ से आ रही हवाओं से ठंड का असर बना हुआ है। साथ ही वातावरण में आद्रता कम रहने से भी तापमान नीचे गिर रहा है। अभी एक-दो दिन तक कड़ाके की सर्दी पड़ती रहेगी। हालांकि शनिवार से मौसम में कुछ परिवर्तन होगा, लेकिन ठंड के तेवर तीखे ही बने रहेंगे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???