scriptहाईटेक होगा नगर निगम, कम्प्यूटर में समाएगी व्यवस्था | municipal work is computer software, hitech will | Patrika News

हाईटेक होगा नगर निगम, कम्प्यूटर में समाएगी व्यवस्था

locationउज्जैनPublished: Jul 26, 2016 11:17:00 am

Submitted by:

Lalit Saxena

अब ननि में हाइटेक जनसुनवाई सिस्टम, आज सिस्टम समझने इंदौर जाएंगे निगम अधिकारी, सॉफ्टवेयर से नियत अवधि में निराकरण का दावा 

municipal work is computer software, hitech will

municipal work is computer software, hitech will

उज्जैन. नगर निगम में जनसुनवाई सिस्टम को हाईटेक करने की तैयारी शुरू हो गई है। इंदौर कलेक्टोरेट की तर्ज पर निगम में एक सॉफ्टवेयर के जरिए आवेदकों की शिकायत पंजीकृत होगी। उन्हें रसीद मिलेगी, जिस पर अधिकारी व संबंधित बाबू का विवरण होगा। साथ ही निराकरण अवधि भी इसमें दर्ज रहेगी। 

उत्तरा सॉफ्टवेयर के जरिए पूरा सिस्टम चलेगा
मंगलवार को निगम अधिकारी इंदौर जाकर सिस्टम समझेंगे और फिर उसी सॉफ्टवेयर को निगम में अपनाया जाएगा। संभवत: अगले सप्ताह मंगलवार से निगम ने जनसुनवाई की नई व्यवस्था लागू हो जाएगी, जनसुनवाई कक्ष बनेगा। यहां कम्प्यूटर पर प्रत्येक शिकायत का टोकन नंबर जारी होगा। पावती में शिकायत से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी का नाम व मोबाइल नंबर लिखा रहेगा। शिकायत का निराकरण कितने दिन में होगा यह भी पावती में उल्लेखित रहेगा। बार-बार आने वाली शिकायतों का पंजीयन नहीं होगा। वहीं ऐसीं शिकायतें, जिनका कोई सीधा निराकरण नहीं हैं, वे स्वीकार नहीं होगी। उत्तरा सॉफ्टवेयर के जरिए पूरा सिस्टम चलेगा। एक जनसुनवाई सेल पूरे सप्ताह प्रकरणों का रिव्यू करेगी। 

सिस्टम लागू करेंगे
इंदौर कलेक्टोरेट की तरह निगम में जनसुनवाई सिस्टम लागू करेंगे। मंगलवार को अधिकारी इंदौर में जाकर इसे समझेंगे। अगले सप्ताह से अमल में लाने का प्रयास है। 
– आशीष सिंह, अपर आयुक्त, ननि 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो