Patrika Hindi News

ठंड रिकार्ड तोडऩे को आतुर: बरपाया कहर, 8 साल बाद न्यूनतम तापमान 2 डिग्री 

Updated: IST temperature is low, outbreak of cold wave
बर्फीली हवाओं के साथ ठंड रिकार्ड तोडऩे को आतुर है। उत्तरी भारत आ रही हवाओं के कारण ठंड ने ऐसा कहर बरपाया कि आठ वर्ष पुराने रिकार्ड की बराबरी कर ली।

उज्जैन. बर्फीली हवाओं के साथ ठंड रिकार्ड तोडऩे को आतुर है। उत्तरी भारत आ रही हवाओं के कारण ठंड ने ऐसा कहर बरपाया कि आठ वर्ष पुराने रिकार्ड की बराबरी कर ली। रात तो कंपकंपी भरी है ही, दिन में भी सिहरन ने सभी को झकझोर रखा है। ठंड का कहर लगातार जारी है। सुबह से ही ठंडी हवा अपना असर दिखा रही है। दिन में भी कंपकंपी का दौर चल रहा है। आठ साल के बाद न्यूनतम तापमान 2 डिग्री हुआ है। पिछले पांच दिनों से शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है। शाम होते ही दुकानें जल्दी बंद हो रही हैं, वहीं सड़कों पर 7 बजे बाद इक्का-दुक्का लोग ही नजर आते हैं।

यात्रियों की फजीहत
दूर-दराज की यात्रा करने वाले यात्री बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर जब गाड़ी का इंतजार करते हैं, तो उन्हें शीतलहर का सामना करना पड़ता है। रात को स्थिति और ज्यादा खराब हो जाती है।

 outbreak of cold wave

फसलों को हो रहा नुकसान
तेज ठंड का असर फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। शहर के समीप ग्राम देवनखेड़ी में किसान माधौ सिंह की आलू की फसल ठंड के कारण जल गई। इसी तरह अन्य फसलों को भी ठंड से नुकसान हो रहा है।

अब तक नहीं टूटा फरवरी 08 का रिकार्ड
जीवाजी वेधशाला के आंकड़ों के अनुसार 1 फरवरी 2008 को न्यूनतम तापमान 1 डिग्री हुआ था। इसका रिकार्ड अब तक नहीं टूटा है। इसी तरह जनवरी 2008 को ही 2 डिग्री तापमान रहा था, जो अब आठ साल के बाद बराबर हुआ है।

बीते वर्षों में तापमान की स्थिति
वर्ष न्यूनतम तापमान
2017 2.0
2016 4.5
2015 5.0
2014 8.0
2013 3.4
2012 2.8
2011 2.2

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???