scriptचमत्कार! सिर्फ 1 सेकंड में डाउनलोड होगी 3 घंटे की मूवी | li fi will replace wifi soon tech news | Patrika News
टेक्नोलॉजी

चमत्कार! सिर्फ 1 सेकंड में डाउनलोड होगी 3 घंटे की मूवी

वाई-फाई से 100 गुना तेज। एक सेकंड में एक जीबी डेटा ट्रांसफर। बदल जाएगी इंटरनेट की दुनिया। जानें कैसे काम करेगी।

Nov 28, 2015 / 11:35 am



इंटरनेट से फिल्म डाउनलोड करने के शौकान लोगों के लिए एक बढ़िया खबर है। अब एक फिल्म डाउनलोड करने के लिए आपको मिनटों का नहीं बस सेकेंडों का इंतजार करना होगा।

यह मजाक नहीं बल्कि सच बात है क्योंकि वाई-फाई से 100 गुना तेज इंटरनेट सेवा देने के लिए लाई-फाई तकनीक ने दस्तक दे दी है। इस सेवा की क्षमता इतनी है कि एक सेंकेंड में यह एक जीबी डेटा कम्प्यूटर और मोबाइल में ट्रांसफर कर सकता है। हाल ही में लाई-फाई को लेकर प्रयोगशाला में हुए एक सफल शोध के बाद यह दावा किया जा रहा है।

lai-phi

बदल जाएगी इंटरनेट की दुनिया


दरअसल लाई-फाई एक वायरलेस तकनीक है जो विजिबल लाइट कम्युनिकेशंस का उपयोग करती है और यह जल्द ही बाजार में दस्तक दे देगी।

lai-phi

वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में लाईफाई के जरिए 224 गीगाबाइट प्रति सेकंड की रफ्तार हासिल करने का दावा किया है। इस तकनीक fast internet technology को बनाने वाली कंपनी वेल्मेनी के सीईओ दीपक सोलंकी ने बताया कि वो इस तकनीक latest internet technology पर आधारित परियोजनाएं इंडस्ट्री में लाने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह न सिर्फ कम खर्चीला है बल्कि लाई-फाई का विकल्प खोजना भी भविष्य में आसान नहीं होगा।

कैसे काम करती है तकनीक

lai-phi

लार्इ-फार्इ तकनीक में एलईडी बल्ब के जरिए इंटरनेट एक्सेस किया जाता है। एलईडी बल्ब में एक माइक्रोचिप लगाई जाती है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह तकनीक वाई-फाई के मुकाबले सुरक्षित है। इस एलईडी की रोशनी दीवार को पार नहीं कर पाती है। यह तकनीक बाइनरी कोड में ट्रांसमिट होती है।

lai phi

इस तकनीक में डेटा ट्रांसफर के लिए रेडियो फ्रिक्वेंसी तरंगों की जगह विजिबल लाइट कम्युनिकेशंस या इंफ्रारेड/अल्ट्रावॉयलेट तरंगों को इस्तेमाल में लेती है। यह नई तकनीक 400 और 800 THz के बीच के विजिबल लाइट का इस्तेमाल करती है। एलईडी बल्ब को स्विच ऑन या ऑफ करने से इसका उपयोग किया जाएगा।

जैसा कि यह पूरी प्रक्रिया चंद सेकेंडों (नैनो सेकंड) में होगी इसलिए इसे आंखों से नहीं देखा जा सकेगा। सुरक्षा के लिहाज से लाई जा रही इस तकनीक की सबसे अच्छी बात यह है कि हैकिंग जैसी समस्याओं को रोकने में कारगर होगी।

Home / Technology / चमत्कार! सिर्फ 1 सेकंड में डाउनलोड होगी 3 घंटे की मूवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो