scriptब्लैक मनी का खुलासा नहीं तो बिगड़ेंगे तीज-त्योहार | The Income Tax Department has prepared an action plan. | Patrika News

ब्लैक मनी का खुलासा नहीं तो बिगड़ेंगे तीज-त्योहार

locationउज्जैनPublished: Sep 21, 2016 12:13:00 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

समय रहते ब्लैकमनी का खुलासा नहीं किया तो धन-संपत्ति की जानकारी नहीं देने वालों के तीज-त्योहार बिगड़ सकते हैं। आयकर विभाग ने एक्शन प्लान तैयार कर रखा है।

The Income Tax Department has prepared an action p

The Income Tax Department has prepared an action plan.

उज्जैन. समय रहते ब्लैकमनी का खुलासा नहीं किया तो धन-संपत्ति की जानकारी नहीं देने वालों के तीज-त्योहार बिगड़ सकते हैं। दरअसल आयकर विभाग ने काले धन को सफेद धन में बदलने की योजना में शामिल होने की अवधि समाप्त होने के बाद एक्शन प्लान तैयार कर रखा है।

आय घोषणा योजना 2016 लागू
आय घोषणा योजना 2016 लागू की है। इसमें कोई भी पात्र व्यक्ति अपनी बेनामी संपत्ति को नामी कर सकता है। इसमें 30 प्रतिशत आयकर, 7.5 कृषि कल्याण सेस और 7.5 प्रतिशत पेनल्टी इस प्रकार कुल 45 प्रतिशत टैक्स जमा कर संपत्ति को रनिंग में ला सकता है। योजना 30 सितंबर तक रहेंगी। संपत्ति की जानकारी देने वाले से आय का स्रोत भी नहीं पूछा जाएगा। संपत्ति की जानकारी किसी दूसरे विभाग को नहीं दी जाएगी।

अंतिम चेतावनी जारी
 कालेधन का खुलासा करने के लिए आयकर विभाग ने अंतिम चेतावनी जारी की है। योजना के लिए तय अंतिम तारीख 30 सितंबर करीब है। आयकर विभाग ने नोटिस जारी किए हैं, लेकिन काली कमाई का खुलासा करने वाले बहुत कम लोग सामने आए हैं। सरकार की मंशा अनुसार अधिकारी मौजूद कालेधन को निकालने योजना को महत्व दे रहे हैं। 


एक्शन के लिए तैयार
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के निर्देश पर विभाग की एनुअल इन्फार्मेशन रिपोर्ट (एआईआर) के आधार पर हजारों की संख्या में ऐसे लेनदेन का ब्योरा निकाला गया है, जिनकी जानकारी विभाग से छिपाई गई। सीबीडीटी-एआईआर के पास सभी पैन की जानकारी है, लेनदेन का मिलान पैन से किया गया है। ऐसे में कोई भी शख्स संपत्ति को नहीं छिपा सकता है। इसमें बेनामी प्रॉपर्टी, महंगी खरीदारी, विदेश यात्राएं एवं बैंकों से भारी भरकम राशि के लेनदेन का ब्यौरा शामिल है।
 किसी को नहीं बख्शा जाएगा- विभाग के सूत्रों के अनुसार सरकार के निर्देश पर सीबीडीटी के पास भरपूर जानकारी आ चुकी है। इसका इस्तेमाल कर सख्त कार्रवाई होगी। आयकर विभाग की सभी क्षेत्रीय शाखाओं को एक्शन के लिए कहा गया है। आय घोषित करने की अवधि खत्म होते ही अगले माह तीज-त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। ऐसे में विभाग के कार्रवाई करने पर काली कमाई वालों के त्योहार बिगड़ जाएंगे।


तीन प्रतिष्ठानों पर आयकर का सर्वे
आय घोषित करने की अंतिम दिनांक समाप्त होने के पूर्व आयकार विभाग ने अपनी कार्रवाई शुरूकर दी। विभाग के दल ने मंगलवार को शहर के तीन प्रतिष्ठानों पर सर्चिंग की है। विभाग के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आय की अनियमितता और संपत्ति के मामले में तीन अलग-अलग दलों ने आभूषण व्यवसायी गोपाल दास निर्मण कुमार पटनी बाजार, शिप्रा पैथालॉजी मंसूरी कॉम्प्लेक्स शहीद पार्क और मनमौजी चाय विक्रेता की दौलतगंज स्थिति फर्म पर सवें किया है। सर्चिग की कार्रवाई देर रात तक चलती रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो