scriptजांच में हुआ खुलासा… 30 सांची पॉर्लर अवैध | The investigation disclose ... 30 Sanchi parlor illegal | Patrika News

जांच में हुआ खुलासा… 30 सांची पॉर्लर अवैध

locationउज्जैनPublished: Jul 26, 2016 12:53:00 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

 अवैध पॉर्लरों को जब्त करेगा नगर निगम, शहर के प्रमुख स्थानों पर 30 अवैध सांची पॉर्लर संचालित हैं। ना तो इनसें नगर निगम को कोई किराया मिलता और ना ही दुग्ध संघ को कोई आय।

The investigation disclose ... 30 Sanchi parlor il

The investigation disclose … 30 Sanchi parlor illegal

राहुल कटारिया@उज्जैन. शहर के प्रमुख स्थानों पर 30 अवैध सांची पॉर्लर संचालित हैं। ना तो इनसें नगर निगम को कोई किराया मिलता और ना ही दुग्ध संघ को कोई आय। फिर भी इन पॉर्लरों से सांची प्रॉडक्ट विक्रय होते हैं। नगर निगम प्रशासन की ओर से अपने दरोगाओं से कराई गई जांच में ये खुलासा हुआ है। 6 हजार सालाना किराए के मान से निगम को 1.80 लाख की चपत लग रही है। अब निगम अमला अवैध पॉर्लरों को जब्त करेगा। 

दुग्ध संघ की आेर से अधिकृत 
दुग्ध संघ की आेर से अधिकृत और निगम प्रशासन व यातायात पुलिस द्वारा एनओसी प्राप्त पॉर्लरों के अलावा शहर में 30 जगह अवैध रूप से पॉर्लर संचालित हो रहे हैं। कुछ तो प्रमुख जगहों पर हैं, लेकिन अब तक किसी का ध्यान इन पर नहीं गया। महापौर मीना जोनवाल के निर्देश पर निगमायुक्त अविनाश लवानिया ने जब जांच कराई तो 30 पॉलर्र अवैध पाए गए। ना तो इन्हें दुग्ध संघ से परमिशन है और ना ही निगम ने कोई अनुमती दी। अब इन पॉर्लरों को जब्ती में लिया जाएगा। 

संघ पर 28 लाख किराया बकाया 
दुग्ध संघ ने साल 2006 से निगम ने पॉर्लरों का सालाना 6 हजार रुपए किराया जमा नहीं कराया। 60 पॉर्लर के मान से ये किराया करीब 28 लाख तक पहुंच गया है। हाल ही में संघ ने 2.21 लाख रुपए जमा कराए है। कई बार पत्राचार करने के बाद भी संघ निगम का राजस्व जमा नहीं करा रहा। इसी के चलते संघ की ओर से सिंहस्थ पूर्व 27 स्थानों के लिए मांगी गई नई अनुमतियां निगम प्रशासन ने रोक रखी है। 

ये हैं अवैध सांची पॉर्लर 
महाकाल मंदिर अन्न क्षेत्र के पास, कालिदास उद्यान के समीप, चारधाम मंदिर के सामने, जयसिंहपुरा रोड भगतसिंह मार्ग, त्रिवेणी संग्रहालय के सामने, हनुमान नाका, वरुचि मार्ग फ्रीगंज कमला नर्सिंग होम के पास, विष्णुपुरा चौराहा हनुमान मंदिर के पास, वेद नगर चौराहा, नानाखेड़ा बस स्टैंड दरगाह के पास, नानाखेड़ा पेट्रोप पंप के पास, सेठी नगर बगीचे के समीप, अशोक नगर शॉपिंग कॉम्पलेक्स के नजदीक, दुग्ध संघ डेयरी के सामने दो पॉर्लर हैं (एक अवैध), दशहरा मैदान माता मंदिर के समीप, उज्जैन विकास प्राधिकरण भवन के पास, देवास रोड स्केटिंग चौराहा, साईं बाग कॉलोनी इंदौर रोड, बिड़ला चौराहा हनुमान मंदिर के पास, शुभम् मांगलिक भवन के सामने, कोठी पैलेस चौराहा, पुराना मांगलिक भवन महानंदा नगर, सेठी नगर में अंदर, तारामंडल चौराहा बसंत विहार, सीएनजी पेट्रोल पंप नागझिरी, चैरिटेबल हॉस्पिटल के सामने, सिद्धवट मंदिर के पास, भैरवगढ़ सेंट्रल जेल बगीचे के पास, गुमानदेव मंदिर के सामने पीपलीनाका, गढ़कालिका मंदिर के सामने व मंगलनाथ मंदिर के पीछे। 
(सूची नगर निगम राजस्व विभाग (अन्यकर) के अनुसार, पत्रिका के पास प्रति उपलब्ध)

जब्त करेंगे पॉर्लर
राजस्व अमले ने अवैध सांची पॉर्लर चिन्हित किए हैं। दुग्ध संघ के रिकॉर्ड से इनका मिलान भी हो चुका। अब इन्हें जब्त करने की कार्रवाई होगी। 
– मीना जोनवाल, महापौर 

शहर में संचालित सांची पॉर्लरों की जांच कर रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को प्रस्तुत कर दी है। जो भी निर्देश मिलेंगे, कार्रवाई करेंगे। 
– सुबोध जैन, सहायक आयुक्त, ननि

हम गिनम को वैध पॉर्लरांे की जानकारी दे चुके हैं। अवैध पर वे कार्रवाई करें। सांची प्रॉडक्ट सप्लाय तो इन पॉर्लरांे को कहीं से भी मिल जाती है। 
– अनिल मंडलोई, सप्लाय प्रभारी, उज्जैन दुग्ध संघ  
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो