Patrika Hindi News

भगवान आदिनाथ झूलेंगे पालना, होगी अंगरचना

Updated: IST tirthankar lord Adinath born Kalyanak Mahotsav
जैन समाज के प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान का जन्म कल्याणक महोत्सव मंगलवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर रथ यात्रा के साथ अनेक आयोजन होंगे।

उज्जैन. जैन समाज के प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान का जन्म कल्याणक महोत्सव मंगलवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर रथ यात्रा के साथ अनेक आयोजन होंगे। दिगंबर जैन समाज की ओर से कार्यक्रम का आयोजन 22 मार्च बुधवार को किया जाएगा।

अभा जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक
अभा जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक युवक महासंघ के वीरेंद्र गोलेचा ने बताया कि आचार्य मुक्तिसागर,अचलरत्नसागर और साधु मंडल-साध्वी वृंद की निश्रा में महोत्सव के तहत वासु पूज्य मंदिर में प्रात: 7 बजे सामूहिक स्नात्र पूजा के बाद मंगल रथ यात्रा निकलेंगी। यह सराफा, छत्री चौक, पटनी बाजार, भागसीपुरा, नमक मंडी से होकर रंगमहल धर्मशाला पहुंचेगी। यहां धर्मसभा होगी। शाम को 7 बजे अंगरचना, आरती के साथ भगवान को पालना झुलाया जाएगा।

जन्म जयंती महोत्सव कल
दिगंबर जैन महासमिति के तत्वावधान में आदिनाथ भगवान ऋषभदेव भगवान की जन्म जयंती पर मुनि समतासागर महाराज के सान्निध्य में 22 मार्च को समारोह आयोजित किया जाएगा। महासमिति के अध्यक्ष रमेश जैन एवं सचिन कासलीवाल ने बताया कि जन्म जयंती पर 22 मार्च को विशाल चल समारोह एवं धर्मसभा आयोजित होगी। समाजजन चांदी के रथ में श्रीजी को विराजमान करेंगे, इसके बाद प्रात: 7.30 बजे दिगंबर जैन मंदिर से चल समारोह प्रारंभ होगा। यह शहीद पार्क, कमला नेहरू मार्ग, चंदाप्रभु मंदिर, इंदिरा गांधी चौराहा, टॉवर होता हुआ पुन: पंचायती मंदिर पहुंचेगा, जहां मुनि के प्रवचन एवं आदिनाथ भगवान के कलशाभिषेक होंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???