scriptबजट 2015-16: जेटली ने गिनाई सरकार की पांच बड़ी उपलब्धियां | Budget 2015-16 : Five big achievements of Modi government | Patrika News
यूनियन बजट 2015 16

बजट 2015-16: जेटली ने गिनाई सरकार की पांच बड़ी उपलब्धियां

बजट भाषण में अरूण जेटली ने गिनाईं मोदी सरकार की पांच बड़ी उपलब्धियां

Feb 28, 2015 / 06:09 am

अमनप्रीत कौर

नई दिल्ली। संसद में मोदी सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने सरकार की पांच बड़ी उपलब्घियां गिनाई। गौरतलब है कि मोदी सरकार को सत्ता में आए 9 महीने हो चुके हैं और इस दौरान सरकार ने कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई हैं। जेटली ने बजट भाषण में सरकार की इन 5 बड़ी उपलब्धियों का जिक्र किया –

महंगाई कम हुई

जेटली ने बताया नवंबर 2012 में महंगाई दर 11 फीसदी थी, मोदी सरकार के आने के बाद यह अब 5.1 फीसदी हो गई है, वहीं थोक महंगाई दर माइनस में चल रही है।

जीडीपी में बढ़ोतरी

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि रियल जीडीपी ग्रोथ 7.4 प्रतिशत तक जाने का अनुमान है और इससे भारत विश्व की सबसे बड़ी ग्रोइंग इकोनॉमी बन जाएगी। वहीं इस साल चालू खाता घाटा जीडीपी का 1.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

कोयला खदानों की नीलामी


सरकार की बड़ी उपलब्घियों में जेटली ने कोयला खदानों की नीलामी को भी गिनाया और बताया कि ऎसा करवाने से राज्य सरकारों को आर्थिक मजबूती मिली है।

रूपया मजबूत हुआ

मोदी सरकार के आने के बाद से ही जहां शेयर बाजार कुछ संभला है, वहीं रूपया भी मजबूत हुआ है। बजट भाषण में जेटली ने बताया कि पिछले नौ महीनों में रूपाया डॉलर के मुकाबले 6.4 प्रतिशन मजबूत हुआ है।

सब्सिडी पहुंचाने के लिए जन धन योजना

मोदी सरकार की जन-धन योजना सफल हुई है और इस योजना के तहत सब्सिडी को देशवासियों के खाते में सीधे पहुंचाया जा रहा है। जेटली ने जेएएम – ज- जन धन योजना, ए – आधार और एम – मोबाइल को भी और मजबूत करने की बात की।

Home / Union Budget 2015 16 / बजट 2015-16: जेटली ने गिनाई सरकार की पांच बड़ी उपलब्धियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो