scriptइस कोर्स से जॉब और बिजनेस दोनों के रास्ते खुले रहेंगे | Jewellery Designing Course Have A Great Scope | Patrika News
Uncategorized

इस कोर्स से जॉब और बिजनेस दोनों के रास्ते खुले रहेंगे

ज्वैलरी डिजाइनिंग का कोर्स ऐसा कोर्स है जिसमें अगर आप
जॉब छोड़कर अपना बिजनेस भी शुरू करना चाहते हैं तो ये आपके लिए मददगार
साबित होगा

Mar 05, 2016 / 01:28 pm

Sarad Asthana

jewellery

jewellery

नोएडा। अक्सर लोग कोई महंगा सा मैनेजमेंट कोर्स करके अच्छी नौकरी तलाश करते हैं लेकिन जब उन्हें नौकरी में संतुष्टी नहीं मिलती है तो वे अपने बिजनेस की तरफ रुख करते हैं। ऐसे में कई बार होता है कि आपने पढ़ाई किसी अन्य कोर्स की करी और बिजनेस आप दूसरी ​फील्ड में करने लगते हैं।

इसमें सफलता के चांस थोडे कम हो जाते हैं, लेकिन ज्वैलरी डिजाइनिंग का कोर्स ऐसा कोर्स है जिसमें अगर आप जॉब छोड़कर अपना बिजनेस भी शुरू करना चाहते हैं तो ये आपके लिए मददगार साबित होगा। आजकल आर्टिफिशयल ज्वैलरी और नए डिजाइनरों की काफी डिमांड है। ऐसे में इस कोर्स की महत्ता और बढ़ जाती है। 

मंदी का खतरा भी नहीं

लोगों में ज्वैलरी का क्रेज पहले भी था और आज भी है। ऐसे में मार्केट में मंदी आने का खतरा भी नहीं है। हाल ही में प्राइवेट जॉब छोडकर इस बिजनेस में एंट्री करने वाले मेरठ के गढ़ रोड निवासी मितेंद्र का कहना है कि इस बिजनेस में काफी स्कोप है और अगर काम को क्रिएटिव तरीके से किया जाए तो मार्केट में जगह आसानी से मिल जाती है। मितेंद्र कहते हैं कि शादी से पहले वह अपनी जॉब करते थे लेकिन पत्नी ने ज्वैलरी डिजाइनिंग का कोर्स किया था। उन्होंने काम करने की इच्छा जताई और दोनों ने मिलकर काम शुरू किया। अब मितेंद्र जॉब छोडकर फुलटाइम इसी बिजनेस में आ चुके हैं।

ज्वैलरी डिजायनिंग में काफी संभावनाएं


सोने-चांदी से हटकर अब तो और भी तमाम तरह की ज्वैलरी चलन में हैं। यही सबसे बड़ी वजह है कि ज्‍वैलरी डिजानिंग के क्षेत्र में करियर की बहुत संभावनाएं हैं।

…तो इस क्षेत्र में हाथ आजमाएं


इस फील्ड में आने से पहले यह जरूर ध्यान रखें कि यदि आप क्रिएटिव हैं, कलर मैचिंग की परख रखते हैं, फैशन और लेटेस्ट स्टाइल को समझते व जानते हैं और आधुनिक टेक्नोलॉजी व मशीनों के बीच काम कर सकते हैं तो इस क्षेत्र में हाथ आजमाएं। आैर आप हमेशा कुछ नया करने की सोचते हैं तो सोने पर सुहागा।

काफी अच्छा स्कोप

मितेंद्र का कहना है कि इस क्षेत्र में दिनोंदिन बढ़ते रुझान के चलते करियर का स्‍कोप काफी अच्‍छा है। शुरुआत में आप दस से बीस हजार रुपये महीना तक कमा सकते हैं और अपनी काबिलियत के बल पर जल्द इसे बढ़ा भी सकते हैं। इसमें सबसे बेहतरीन बात यह है कि आप इसका काम फ्रीलांस भी कर सकते हैं या फिर अपना बिजनेस भी स्‍टार्ट कर सकते हैं।

क्वालीफिकेशन

ज्वैलरी डिजाइनिंग के कई डिप्लोमा, सर्टिफि‍केट और एडवांस डिप्लोमा कोर्सेज मार्केट में उपलब्ध हैं। कुछ नामी इंस्टिट्यूट में कंप्यूटर साॅफ्टवेयर की मदद से भी ज्वैलरी डिजाइनिंग की शिक्षा दी जाती है। कुछ कोर्सेज के लिए कम से कम स्नातक होना आवश्यक है और कुछ शॉर्ट टर्म या कम अवधि‍ वाले कोर्स सीधे बारहवीं के बाद भी किए जा सकते हैं।

ये हैं नामी इंस्टीट्यूट

ज्वैलरी डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी इंस्‍टीट्यूट, नोएडा
जेमोलॉजी इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया, मुंबई
सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई
जेमस्टोन्स आर्टिसन्स ट्रेनिंग स्कूल, जयपुर
इंडियन जेमोलॉजी इंस्‍टीट्यूट, नई दिल्ली
नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली


Home / Uncategorized / इस कोर्स से जॉब और बिजनेस दोनों के रास्ते खुले रहेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो