scriptएफबी व यूट्यूब दिला रही हैं जॉब | social site important for carrier | Patrika News

एफबी व यूट्यूब दिला रही हैं जॉब

Published: Mar 28, 2016 03:13:00 pm

Submitted by:

Archana Sahu

अलग-अलग सोशल साइट के जरिए आज का युवा आसानी से जाॅब हासिल कर रहा है।

social site

social site

नोएडा। अगर आप यह सोचते हैं कि सोशल साइट्स केवल आपके फोटो और विचार को पोस्ट करने का बस एक माध्यम भर है तो आप गलत हैं। जी हां, दरअसल अलग-अलग सोशल साइट्स ने न जाने कितने ही युवाओं को नौकरी दिलाई है। साथ ही इन सोशल साइट्स के जरिए युवा इसे आमदनी कमाने का जरिया तो मना ही रहा है। इसके साथ ही वह इनके जरिए समाज सेवा के कार्य भी कर रहे हैं।

कॉलेजों में दी जा रही है तालीम

इस कार्य के लिए कई कॉलेजों में भी छात्रों को मदद उपलब्ध कराई जा रही है। कॉलेजों में सोशल नेटवर्किंग साइट्स के फायदे, उसका सही उपयोग और उसके खतरों के प्रति छात्रों को जागरूक किया जा रहा है। आईएमएस नोएडा के एकेडमिक डीन ने बताया कि आजकल सोशल साइट्स पर अधिकांश संस्थानों के पेज जरूर होते हैं। समय की मांग है कि हम छात्रों को कोर्स की पढ़ाई के साथ ही सोशल साइट्स के प्रति जागरूक भी करें। ताकि उन्हें नौकरी पाने में परेशानी का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें
इंटर के बाद कॉमर्स का ये कोर्स दिलाएगा आपको नौकरी


पढ़ाई का माध्यम बनाया


कई छात्र नौकरी और पढ़ाई करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहारा लेते हैं। बीबीए छात्र पीयूष पावस ने बताया कि हमने फेसबुक और यू-ट्यूब की मदद से नोट्स शेयरिंग का कार्य शुरू किया। इसके लिए एक यू-ट्यूब चैनल बनाया, जिसे बहुत अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला। इसके बाद हमें एक कम्यूनिटी रेडियो से इस विषय पर प्रोग्राम करने के लिए ऑफर मिला।

सोशल साइट ने दिया रोजगार


स्नातक छात्र मोहित सिंह ने बताया कि उन्होंने एक ऑनलाइन साइट बनाई। इसके जरिए वे फर्जी दर्जी नामक ब्रांड नामक प्रोडक्ट की ऑनलाइन सेलिंग करते हैं। इसके लिए हमने कई कंपनियों से टाई अप किया है। कई नेशनल और मल्टीनेशनल कंपनियां सोशल साइट्स के जरिए उम्मीदवार की रुचियों, बैकग्राउंड आदि पर नजर रखती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो