scriptइस बार नागपंचमी का बना शुभ संयोग, ऐसे पूजा करने से पूरी होगी मनोकामना | Nagpanchami Auspicious Date Time Puja Vidhi timing News In Hindi | Patrika News

इस बार नागपंचमी का बना शुभ संयोग, ऐसे पूजा करने से पूरी होगी मनोकामना

locationवाराणसीPublished: Jul 22, 2017 02:44:00 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

शुक्ल पक्ष के पंचमी को नाग को पिलाते हैं दूध

Nagpanchami

Nagpanchami

वाराणसी. सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमीं को नागपंचमी का व्रत होता है। इस बार यह व्रत 27 जुलाई गुरुवार को है। सावन महीने के इस पावन पर्व की काफी मान्यताएं हैं। ज्योतिष के अनुसार नागपंचमी सुबह सात बजकर 2 मिनट पर कर्क



 लग्न में शुरू हो रही है। सात बजकर 14 मिनट पर कर्क लग्न समाप्त हो रहा है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र वीरवार की रात को चार बजकर 39 मिनट पर समाप्त हो रही है। 


Nagpanchami


शुक्ल पक्ष के पंचमी को नाग को पिलाते हैं दूध
 नाग पंचमी का त्योहार पर नाग देवता की पूजा का विधान है। परंपरा है कि इस दिन नाग देवता को दूध पिलाया जाये। भारत के कई इलाकों में इस दिन कुश्ती का आयोजन होता है। तो कहीं-कहीं इस दिन जानवरों का नदी स्नान किया जाता है।



Nagpanchami


भगवान शंकर के गले का आभूषण नाग देवता
भगवान शंकर के गले का आभूषण है इसी कारण इसकी पूजा का महत्व है। वेद और पुराणों में नागों का उद्गम महर्षि कश्यप और उनकी पत्नी कद्रू से माना गया है। शेषनाग की शय्या महर्षि कश्यप और उनकी पत्नी कद्रू वेद और पुराणों में नागों का उद्गम महर्षि कश्यप और उनकी पत्नी कद्रू से माना गया है। भगवान विष्णु भी शेषनाग की शय्या पर लेटे हैं इसलिए भी इनकी पूजा होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो