scriptतुर्की ने पूर्व नियोजित योजना के तहत गिराया विमान: रूस  | Turky shot down warplane as a pre-planned scheme, says Russia | Patrika News
विदेश

तुर्की ने पूर्व नियोजित योजना के तहत गिराया विमान: रूस 

रूस ने तुर्की पर आरोप लगाया है कि उसने उसके एसयू-24 लड़ाकू विमान को पूर्व नियोजित योजना के तहत मार गिराया। रूस का कहना है कि इस विमान ने तुर्की की वायुसीमा का उल्लंघन नहीं किया था।

Nov 26, 2015 / 11:32 pm

रूस ने तुर्की पर आरोप लगाया है कि उसने उसके एसयू-24 लड़ाकू विमान को पूर्व नियोजित योजना के तहत मार गिराया। 

रूस का कहना है कि इस विमान ने तुर्की की वायुसीमा का उल्लंघन नहीं किया था। यूरोपीय संघ के लिए रूस के राजदूत व्लादिमीर चिझोव ने कहा कि यह मामला जाने या अनजाने तुर्की की वायुसीमा के उल्लंघन का नहीं है। 

बहुत तेज गति से उडऩे वाले विमान पड़ोसी देश की सीमा में कुछ पल के लिए जा सकते हैं। इतने कम समय में तुर्की के विमानों के लिए यह संभव नहीं था कि वह अपनी वायुसीमा में आने वाले विमान का पीछा करें और उसे मार गिराएं। 
Turkey Shoots Down Russian Warplane Near Syrian Bo

उन्होंने कहा कि इस बात के स्पष्ट संकेत हैं कि विमान को पूर्व नियोजित योजना के अंतर्गत मार गिराया गया लेकिन हम तुर्की के विरुद्ध लड़ाई नहीं शुरू कर रहे हैं। भविष्य में रूस के विमान जो भी कार्रवाई करेंगे, उसमें उन्हें पूर्ण सुरक्षा होगी। 
Turkey Shoots Down Russian Warplane Near Syrian Bo

इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि विमान को सीरियाई क्षेत्र में तुर्की के एक एफ 16 विमान ने आकाश से आकाश में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया। विमान तुर्की की सीमा से सीरियाई क्षेत्र में 4 किलोमीटर भीतर गिरा। 
Turkey Shoots Down Russian Warplane Near Syrian Bo

इस बीच रूसी बिजनेस डेली ‘कोमरसेंट’ ने खबर दी है कि रूस सीरिया के हमेमिम एयरबेस पर 10-12 और लड़ाकू विमान भेज रहा है, जो 24 बम वर्षक विमानों को संरक्षण प्रदान करेंगे।

Home / world / तुर्की ने पूर्व नियोजित योजना के तहत गिराया विमान: रूस 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो