scriptपुलिस ने बरामद करा ली भारत रत्न बिस्मिल्लाह खा की पांचवी शहनाई | Polic found Bharat Ratna Ustad Bismillah Khan fifth Shanai news in hindi | Patrika News

पुलिस ने बरामद करा ली भारत रत्न बिस्मिल्लाह खा की पांचवी शहनाई

locationवाराणसीPublished: Jan 11, 2017 05:46:00 pm

Submitted by:

Devesh Singh

पुलिस ने कर लिया पांचवी शहनाइ बरामद, जानिए क्या है कहानी

Bharat Ratna Ustad Bismillah Khan

Bharat Ratna Ustad Bismillah Khan

वाराणसी. बिस्मिल्लाह खा की गायब पांचवी शहनाई को पुलिस ने बरामद कर लिया है। पुलिस का दावा है कि बरामद शहनाई बहुत खास है इसी शहनाई को राष्ट्रपति ने बिस्मिल्लाह खा का सौंपा है। फिलहाल देर से ही सही पुलिस ने मामले का खुलासा करके राहत की सांस ली है।
सीओ दशाश्वमेध सत्येन्द्र तिवारी ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस करके राष्ट्रपति से मिली शहनाई का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि बीती रात एसटीएफ ने बिस्मिल्लाह खा के पोते नजरे हसन को गिरफ्तार करके उस्ताद की चार शहनाई के गायब होने के राज का खुलासा किया था। एसटीएफ ने बताया था कि उस्ताद के दालमंडी स्थित आवास में लकड़ी के बक्से का ताला तोड़ कर पांच शहनाई चोरी हो गयी थी। उस्ताद की शहनाई राष्ट्रीय धरोहर है। चार दिसम्बर को चाहमामा निवासी काजिम हुसैन ने चार दिसम्बर को पुलिस को सूचना देकर शहनाई चोरी होने की बात कही थी। इसके बाद से पुलिस सक्रिय हो गयी थी लेकिन शहनाई बरामद नहीं हुई। बाद में एसटीएफ को लगाया गया तो मामले का खुलासा हो गया। एसटीएफ ने चार शहनाई के अवशेष बरामद कर लिये थे इसके बाद एसटीएफ ने उस्ताद के पोते नजरे ए आलम के साथ पियरी के दो सर्राफा कारोबारी सुजीत सेठ व शंकर सेठ को कोतवाली पुलिस को सौंप दिया था। देर रात कोतवाली पुलिस ने पकड़े गये अभियुक्तों से पूछताछ की गयी तो घर में छिपा कर रखी गयी पांचवी शहनाई भी बरामद हो गयी। दशाश्वमेध सीओ ने कहा कि बरामद पांचवी शहनाई राष्ट्रपति से मिली हुई थी।


बेहद खास थी उस्ताद की पांचों शहनाई
उस्ताद बिस्मिल्लाह खा की पांचों शहनाई बेहद खास थी। इसके से तीन शहनाई कहो गला कर उसमे की चांदी निकाल ली गयी है जबकि एक चांदी की शहनाई पुलिस ने बरामद कर ली है और बची हुई अंतिम शहनाई लकड़ी की बनी है। उस्ताद इन शहनाइयों को मुहर्रम की पांचवीं और आठवी तारीख को बजा कर आंसुओं का नजराना पेश करते थे। उस्ताद को यह शहनाई राष्ट्रपति के अतिरिक्त पूर्व पीएम नरसिम्हा राव, बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव व पूर्व केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल से मिली थी। वाराणसी पुलिस के लिए गायब शहनाई बड़ी चुनौती बन कर उभरी थी।



उधारी चुकाने के लिए चुराई दादा की शहनाई
भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खा की शहनाई चुरा कर उनके अपने पोते नजरे आलम ने स्वर्ण व्यवसायी को बेच कर उधारी चुकाया था। पोते ने सर्राफा व्यवसासी से 17 हजार रुपये उधार लिए थे जिसको चुकाने के लिए ही श्हनाई चुरायी गयी थी।



सर्विलांस से एसटीएफ को मिली सफलता
शहनाई चोरी होने के बाद से ही पुलिस को परिवार के किसी सदस्य पर घटना को अंजाम देने का शक था। पुलिस ने उस्ताद के पुत्र काजिम हुसैन पर शक था और कई बार बुला कर पूछताछ भी की थी लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद एसटीएफ ने सर्विलांस की सहायता ली। परिजनों का नम्बर सर्विलांस पर डाला गया। एसटीएफ की मेहनत रंग लायी और पोते की बातचीत के आधार पर चोर की घटना का खुलासा किया। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो