scriptकाशी के लाल का कमाल, चीन को बताएगा कैसे रहें तनाव मुक्त | Psychologist Ravindra Singh selected for bricks youth summit | Patrika News

काशी के लाल का कमाल, चीन को बताएगा कैसे रहें तनाव मुक्त

locationवाराणसीPublished: Jul 20, 2017 06:56:00 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

सर्जिकल ऑन्कोलॉजी का है शोध छात्र। एक हफ्ते की चीन यात्रा पर जाएगा

Ravindra Singh

Ravindra Singh

वाराणसी. बीएचयू के सर्जिकल ऑंकोलॉजी विभाग के शोध छात्र रवींद्र सिंह का चयन चीन में आयोजित यूथ ब्रिक्स सम्मिट के लिए हुआ है। कृषक परिवार से आने वाले एवं चंदौली के मूल निवासी रवींद्र बीजिंग में 23 से 28 जुलाई तक आयोजित ब्रिक्स यूथ सम्मिट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।


बता दें कि इससे पूर्व वह जापान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय मनोविज्ञान अधिवेशन में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। रवींद्र वर्त्तमान में प्रख्यात कैंसर सर्जन प्रो. एचएस शुक्ला के मार्गदर्शन में कैंसर रोगियों के मनोवैज्ञानिक अध्ययन से जुड़े हैं। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस विषय पर कई शोध पत्र प्रस्तुत कर चुके हैं।


ब्रिक्स फोरम वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण संस्था है। अबकी इसकी मेजबानी करने का अवसर चीन को मिला है. रवींद्र ने बताया कि वह चीन में यूथ पालिसी, यूथ इनोवेशन एंड गवर्नेंस आदि विषयों पर अपनी बात रखेंगे। बता दें कि चीन कि कड़ी श्रम नीति कि वजह से वहां के लोगों में अवसाद एवं तनाव ग्रसित लोगों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। इससे निबटने में सहायक वैदिक चिंतन एवं ध्यान योग के उपायों को भी रवींद्र वहां प्रस्तुत करेंगे। रवींद्र की इस यात्रा के लिए सर्जिकल आंकोलॉजी विभाग के शिक्षकों ने शुभकामनाएं दीं।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो