script पूर्वांचल का लघुरूप है यूपी कालेज | UP collage organised Rajarsi 's Jubilee | Patrika News

 पूर्वांचल का लघुरूप है यूपी कालेज

locationवाराणसीPublished: Sep 03, 2016 08:00:00 pm

Submitted by:

Devesh Singh

पूर्वांचल का लघुरूप यूपी कालेज है यहां पर छात्रों को अनुशासन के साथ नैतिकता का भी महत्व बताया जाता है। काशी ने कुछ लोगों को ही राजर्षि की उपाधि दी है

UP collage

UP collage

वाराणसी. पूर्वांचल का लघुरूप यूपी कालेज है यहां पर छात्रों को अनुशासन के साथ नैतिकता का भी महत्व बताया जाता है। काशी ने कुछ लोगों को ही राजर्षि की उपाधि दी है और उदय प्रताप उन्हीं विशिष्ट व्यक्तियों में आते हैं। यह बात केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डा.महेन्द्रनाथ पाण्डेय ने राजर्षि की जयंती पर यूपी कालेज के राजर्षि सभागार में शनिवार को आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही।
उन्होंने कहा कि मदन मोहन मालवीय से राजा भिनगा जुड़े थे और उनकी प्रेरणा से ही इस विद्यालय की स्थापना की गयी थी। उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी जिस तरह के भारत के निर्माण की बात करते है वैसे ही भारत निर्माण की तरफ यूपी कालेज बढ़ रहा है। छात्र व छात्राओं के भाषण में पीएम मोदी का विजन इंडिया की झलक दिखायी दे रही है। यहां पर बेटियों ने भाषण में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की जो झलक दिखायी है उससे बहुत खुशी हो रही है। इस बात की जानकारी पीएम मोदी को भी दी जायेगी। डा.महेन्द्रनाथ पाण्डेय ने कहा कि बनारस की दो विभूतियों को इस बात के लिए याद किया जायेगा। एक पंडित मदन मोहन मालवीय, जिन्होंने एक सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय की स्थापना की थी जो देश व दुनिया के लोगों के लिए नजीर बन चुका है। इसी तरह यूपी कालेज के संस्थापक राजर्षि ने राज परिवार में जन्म लेने के बाद भी दान देकर यूपी कालेज जैसे महाविद्यालय की स्थापना की थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो.कीर्ति सिंह, स्वागत डा.अनुज प्रताप सिंह ने किया। सचिव यूएन सिन्हा ने कार्यक्रम की उद्घोषणा की। इस अवसर पर एमएलसी केदार नाथ सिंह, डा.अरविंद कुमार सिंह, प्रधानाचार्य श्रीमती आभा सिंह, अमन गुप्ता, डा.मनीष कुमार सिंह आदि लोग उपस्थित थे।


सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम
यूपी कालेज में राजर्षि जयंती के अवसर पर कालेज के छात्र व छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति करके सबका मन मोह लिया। रतन सिंह, मेघना मिश्रा, आयुषि, सना, फातमा आदि ने अपने भाषण के माध्यम से राजर्षि को भावांजलि दी। राजर्षि पब्लिक स्कूल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत विध्नहर्ता स्तुति के माध्यम से भगवान गणेश व शिव की मनोहारी प्रस्तुति को दिखाया। 


कृषि संकाय में बनेगा स्मार्ट क्लास
यूपी कालेज के कृषि संकाय में स्माट क्लास बनाया जायेगा। कालेज के पूर्व छात्र व व्यापारी सरोज अग्रवाल ने यूपी काले में स्मार्ट क्लास बनाने के लिए डेढ़ लाख ुरुपया दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो